विश्वकप टीम में क्यों हुआ दिनेश कार्तिक का चयन, कप्तान विराट कोहली ने बताई वजह, देखें VIDEO

बीसीसीआई की चयन समिति ने 15 अप्रैल को वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था.

मुंबई: क्रिकेट का ‘महाकुंभ’ होने में बस कुछ ही दिनों का वक्त बचा है. विश्वकप में भाग ले रही सभी दस टीमों ने अपने खिलाड़ियों का ऐलान भी कर दिया है. बीसीसीआई की चयन समिति ने 15 अप्रैल को वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था.

बीसीसीआई ने विश्वकप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया तो एक बहस छिड़ गई. वो बहस थी ऋषभ पंत के सेलेक्शन को लेकर. चयन समिति ने ऋषभ पंत को टीम में शामिल न कर दिनेश कार्तिक को शामिल किया है. इस बात पर कई दिग्गजों ने भी सवाल उठाए थे. अब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताया है कि आखिरकार ऐसा क्यों नहीं किया गया.

कोहली का कहना है कि एक फिनिशर के तौर पर कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन किया है. यही वह चीज है जिसके कारण चयन समिति के सभी सदस्य उनके नाम पर सहमत हुए. विराट ने कहा, ‘दिनेश कार्तिक के पास अनुभव है. भगवान न करे कि अगर एमएस (धोनी) के साथ कुछ होता है तब कार्तिक विकेट के पीछे बहुत अहम साबित हो सकते हैं. एक फिनिशर के तौर पर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है.’

भारतीय कप्तान के कहा, ‘कार्तिक दबाव में भी धैर्य बनाए रखते हैं. यही सब वजहें रहीं कि दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुने जाने के मामले में वे युवा सनसनी ऋषभ पंत को पीछे छोड़ने में कामयाब रहे.’

दिनेश कार्तिक का रिकॉर्ड

हालांकि, इस आईपीएल में ऋषभ पंत ने 16 मैच में 37.53 के औसत से 488 रन बनाए. वहीं, कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक 14 मैच में 31.62 के औसत से 253 रन ही बना पाए.

ऋषभ पंत का रिकॉर्ड

कार्तिक ने तीन नवंबर 2004 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम से टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी. सितम्बर 05, 2004 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान से अपना वनडे करियर शुरु किया. पहला ही मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला. इस मैच में कार्तिक ने 12 गेंदों पर महज 1 रन बनाया था. लेकिन जीत टीम इंडिया की हुई थी. इस मैच में सौरभ गांगुली ने 90 रन की पारी खेली थी.

(Visited 7,032 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *