150 km\h की रफ्तार वाली बाउंसर लगते ही मैदान पर गिरे स्टीव स्मिथ, याद आ गए फ्लिप ह्यूज

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्रीज पर जम हुए थे. तभी जोफ्रा आर्चर की एक खतरनाक बाउंसर ने उनको चोटिल कर दिया.

नई दिल्ली: लॉर्ड्स के मैदान में एशेज टेस्ट सीरीज 2019 का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक बार फिर इंग्लैंड के लिए सिरदर्द बने. लेकिन इस दौरान मैदान में कुछ ऐसा हुआ की चारों ओर सन्नाटा पसर गया. पवेलियन में बैठे क्रिकेट प्रेमियों ने अपनी जगह में ही खड़े हो गए.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्रीज पर जम हुए थे. तभी जोफ्रा आर्चर की एक खतरनाक बाउंसर ने उनको चोटिल कर दिया. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 77वां ओवर डाल रहे जोफ्रा आर्चर की करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली एक बाउंसर गेंद सीधे आकर स्टीव स्मिथ की बाई कनपटी पर लगी और वह हवा में उछलकर पिच पर मुंह के बल गिर गए. इसके बाद वह काफी देर तक मैदान में ही चित पड़े रहे. इस दौरान स्मिथ के नाक से खून भी निकल रहा था.


इतना देखकर तुरंत सभी खिलाड़ी उनके आस-पास इकट्टा हो गए. ऑस्ट्रेलियाई ​टीम के मेडिकल स्टाफ ने मैदान में पहुंचकर स्टीव स्मिथ को प्राथमिक उपचार दिया. इसके बाद स्मिथ को वापस पवेलियन ले जाया गया. स्मिथ चोट लगने के वक्त 152 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 80 रन बनाकर खेल रहे थे. पीटर सिडल ऑस्ट्रेलिया के सातवें वकेट के रूप में आउट हुए.

इसके बाद स्मिथ फिर से बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे. वह अपने शतक से 8 रन दूर रह गए और 92 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. इस दौरान मैदान में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई दर्शक, ड्रेसिंग रूम में मौजूद खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ स्मिथ की सलामती की दुआ कर रहे थे.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई के ओपनर फिल ह्यूज की साल 2014 में सिर में बाउंसर लगने से मौत हो गई थी. उसके बाद से क्रिकेट के मैदान पर जब भी कोई ऐसी घटना घटती है तो जेहन में ह्यूज की ही यादें ताजे हो जाती हैं. आज भी जब स्मिथ को मैदान में गिरे हुए देखा तो लोगों को फ्लिप ह्यूज की याद आने लगी.

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के 258 रन के जवाब में तीसरे दिन कंगारू टीम ने एक समय अपने 5 बल्लेबाज सिर्फ 105 रन पर गंवा दिए थे. तब स्टीव स्मिथ में कप्तान टिम पेन के साथ मोर्चा संभाला. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया थोड़ी रहा पहुंचाई. इसी स्कोर पर टिम पेन को जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों लपकवाया. वह 24 रन बना सके. इसके बाद स्मिथ ने पैट कमिंस के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. उन्होंने 7वें विकेट के लिए ​कमिंस के साथ भी 33 रनों की साझेदारी की. जब ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 199 रन था तभी स्टीव स्मिथ चोटिल हो गए और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन वापस लौटना पड़ा.