50 रुपए से लेकर 500 रुपए में Instagram पर खुलेआम बिक रहा है सेक्स

Share this on WhatsAppनई दिल्ली: फेसबुक की फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है लेकिन पिछले कुछ समय से इंस्टाग्राम सेक्स खरीदने और बेचने के प्लेटफॉर्म के तौर पर भी उभरा है. इकनॉमिक टाइम्स  की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. खबर के मुताबिक इंस्टाग्राम […]

नई दिल्ली: फेसबुक की फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है लेकिन पिछले कुछ समय से इंस्टाग्राम सेक्स खरीदने और बेचने के प्लेटफॉर्म के तौर पर भी उभरा है. इकनॉमिक टाइम्स  की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. खबर के मुताबिक इंस्टाग्राम पर सेक्स का सारा खेल #Paytmgirls और #Paytmgirl के साथ किया जाता है. पेटीएम मनी के बदले न्यूड्स भेजने को तैयार अकाउंट्स की अच्छी-खासी तादाद इस फोटो शेयरिंग ऐप पर मौजूद है. #Paytmgirl  हैशटैग सर्च करने भर से आपको 12,000 से ज़्यादा रिजल्ट्स मिल जाते हैं. ज़्यादातर अकाउंट्स में आपको अश्लील तस्वीरें, पोस्ट्स या ऑफर्स मिलेंगे, जो सेक्स का प्रलोभन देते दिख जाएंगे.

कैसा होता है ये पूरा खेल

ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने वाले अपनी स्टोरी के जरिए अश्लील या सेमी न्यूड फोटो डालकर पेटीएम करके बात करने का मैसेज देते हैं. इन अकाउंट्स को चलाने वालों के मैसेज कुछ इस तरह होते हैं‘DM FOR FUN…ONLY PAYTM USERS,’ ‘Want demo call @70’  पैसे को भेजने के बाद आपको एक डेमो कॅाल किया जाता है जो पहले से ही रिकॅार्डेड होती है. कस्टमर को इस कॉल पर सेक्सुअल टॉक करते हुए एक महिला की आवाज सुनाई देती है.

, 50 रुपए से लेकर 500 रुपए में Instagram पर खुलेआम बिक रहा है सेक्स

वीडियो के अलग पैसे चार्ज किए जाते हैं

अमूमन 10 मिनट के वीडियो चैट के लिए 100 रुपए, आधे घंटे के वीडियो चैट के 250 रुपए तक चार्ज किए जाते हैं, वहीं एक घंटे के वीडियो चैट के लिए यह रकम 500 तक है. वीडियो कॅाल के अलावा ऑडियो कॉल भी किया जाता है. इसके लिए 200 रुपए तक चार्ज किए जाते हैं.

फोटो के लिए भी चुकाई जाती है रकम

इंस्टाग्राम पर सेक्स तस्वीरों के जरिए भी परोसा जा रहा है. जो यूजर्स वीडियो चैट की रकम नहीं दे सकते उनके लिए फोटो भेजी जाती है. प्रति फोटो 80 से 300 रुपए चार्ज किए जाते है.

, 50 रुपए से लेकर 500 रुपए में Instagram पर खुलेआम बिक रहा है सेक्स

ज्यादातर अकाउंट्स ‘एंजेल प्रिया’ वाले हैं

इकनॉमिक टाइम्स ने जब कई नंबरों को वेरिफाई किया तो पता चला कि ज्यादातर अकाउंट्स को पुरुष हैंडल कर रहे थे. जिसके बाद से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि ये यूजर्स बेचे गए मोबाइल फोन या फिर चोरी किए गए फोन से महिलाओं के निजी डेटा चुराकर उसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं.

क्या कहा इंस्टाग्राम ने

इंस्टाग्राम का कहना है कि रिपोर्ट किए गए आपत्तिजनक पोस्ट्स और हैशटैग को रिव्यू कर उल्लंघन करने वाले पोस्ट्स और अकाउंट्स को हटाया जा रहा है. हालांकि पेटीएम की ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई. इंस्टाग्राम का ‘delete for everyone’ फीचर भी ऐसे एकाउंट्स को बंद करने में मदद करेगा.

इंस्टाग्राम ऐसे किसी भी अकाउंट या पोस्ट को रिपोर्ट किए जाने पर उसे तुरंत बंद कर देता है लेकिन सिर्फ भारत में ही इंस्टाग्राम के 120 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं इस वजह से इस तरह के गोरखधंधे पर नकेल कसने के लिए कंपनी को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी.