IND vs SA: क्या विराट कोहली करेंगे एक तीर से दो शिकार ?

टीम इंडिया के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती है. वो टीम जो फिलहाल ICC की टी-20 रैंकिंग में भारत से ऊपर है. दक्षिण अफ्रीका की टीम 262 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है.

15 सितंबर को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलना जा रहा है. करीब एक साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की पहली भिड़ंत द. अफ्रीका से ही होगी. ये वही विरोधी टीम है जिसने पिछली बार भारत की जमीन पर भारत को हराया था.

टीम इंडिया के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती है. वो टीम जो फिलहाल ICC की टी-20 रैंकिंग में भारत से ऊपर है. दक्षिण अफ्रीका की टीम 262 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. जबकि टीम इंडिया 261 अंकों के साथ चौथे नंबर है. टीम इंडिया ने अगर टी-20 सीरीज 2-1 से भी अपने नाम कर ली तो वो रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच जाएगी. वहीं द. अफ्रीका की टीम पांचवें नंबर पर फिसल जाएगी. यानी कि टीम इंडिया टी-20 सीरीज जीत लेती है तो एक तीर से दो शिकार होंगे. एक तो सीरीज अपने नाम होगी और दूसरी रैंकिंग में भी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ देगी.

कौन किस पर भारी ?
टी-20 फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच मुकाबला कांटे का रहा है. टी-20 में अबतक दोनों ही टीम के बीच कुल 13 मुकाबले हुए जिसमें से आठ में टीम इंडिया ने बाजी मारी जबकि 5 मैच दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा. हैरानी की बात ये है कि अपने ही घर में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली जीत का इंतजार अब तक है.

साल 2015 में धर्मशाला में ही दक्षिण अफ्रीका ने 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया था। अब धर्मशाला में टीम इंडिया का दूसरा टी-20 मुकाबला भी इसी टीम के साथ है.

बारिश ना बिगाड़े खेल
इस मैच पर बारिश के बादल भी मंडरा रहे हैं. धर्मशाला में अगले दो दिन बारिश की आशंका जताई गई है. मैच के दौरान भी बारिश हो सकती है. चूंकि ये टी-20 मुकाबला है इसलिए बारिश के बावजूद मैच होने की संभावना है.

कैसी होगी पिच ?
धर्मशाला के मैदान पर पिछली बार हाईस्कोरिंग मुकाबला हुआ था. यहां तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है. ऐसे में दोनों ही टीम अपने तेंज गेंदबाजों पर ज्यादा भरोसा कर सकती हैं. तो इंतजार कीजिए चंद घंटों का. क्योंकि इसी सीरीज के साथ ही अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का काउंटडाउन भी शुरू हो जाएगा.