भारत में अगले महीने से सस्ते होंगे iPhone, ये है वजह

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने से भारत में ऐसेंबल किए गए iPhone XR और iPhone XS भारतीय स्टोर्स पर भी मिलेंगे.

नई दिल्ली: दुनियाभर में स्मार्टफोन यूजर्स की गिनती दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है लेकिन iPhone रखने वालों का रुतबा अलग ही होता है. इंडिया में iPhone का होना स्टेटस सिम्बल माना जाता है मगर महंगे दामों की वजह से iPhone खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है. ऐसे में iPhone की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है, इंडिया में जल्द ही आईफोन सस्ते हो सकते हैं.

देश में Foxconn नाम की कंपनी है जो एपल के लिए टॉप एंड स्मार्टफोन्स बनाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने से भारत में ऐसेंबल किए गए iPhone XR और iPhone XS भारतीय स्टोर्स पर भी मिलेंगे. इस वजह से इन आइफोन्स की कीमत कम हो सकती है. भारत में फिलहाल iPhone XR की कीमत 56 हजार और iPhone XS की कीमत 1 लाख रुपये है.

टेक कंसल्टेंसी Canalys के रिसर्च डायरेक्टर Rushabh Doshi का कहना है कि ‘लोकल प्रॉडक्शन की वजह से एपल आइफोन्स की कीमत कम कर सकता है.’

कुछ समय पहले ही Apple India ने iPhone 6s का टीजर जारी किया था ये आईफोन भारत में बनेगा. वहीं कंपनी अपने पुराने मॉडल्स को ऐसेंबल करके भारत में बेचने की तैयारी भी कर रही है. इस पर मेड इन इंडिया का टैग लगाया जाएगा ताकि इसकी बिक्री बढ़ सके.

सूत्रों के मुताबिक तमिलनाडु में Foxconn कंपनी इस साल से iPhone X सीरीज के स्मार्टफोन्स ऐसेंबल करेगी. इसके अलावा कंपनी की बंगलुरू युनिट एपल के दूसरे आइफोन्स – iPhone SE, iPhone 6s और iPhone 7 को ऐसेंबल करती है.