कब रिहा होंगे उमर अब्‍दुल्‍ला, महबूबा मुफ्ती? गृह मंत्रालय का जानकारी देने से इनकार

नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व सीएम उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिए चार महीने बीत गए हैं. आखिरकार उनकी रिहाई कब होगा? इस बारे में जानकारी देने से गृह मंत्रालय ने साफ इनकार कर दिया है. 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा हटाने […]

नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व सीएम उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिए चार महीने बीत गए हैं. आखिरकार उनकी रिहाई कब होगा? इस बारे में जानकारी देने से गृह मंत्रालय ने साफ इनकार कर दिया है.

5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा हटाने के कदम से पहले केंद्र सरकार ने ऐहितियातन फारुक अब्दुल्ला समेत उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं, अलगाववादी और पत्‍थरबाजों को नजरबंद कर दिया था.

केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि इस समय 5,161 लोगों को नजरबंद या हिरासत में रखा गया है. इनमें कई पत्थरबाज भी हैं.

गृह मंत्रालय ने लिखित जवाब में जानकारी दी है कि इस समय कुल 609 लोगों को ऐहतियात के तौर पर हिरासत में रखा गया है. यह बता पाना सरकार के लिए संभव नहीं है कि हिरासत में रखे गए लोगों की रिहाई कब तक हो सकेगी.

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में ही विपक्ष ने हिरासत में रखे गए जम्‍मू-कश्‍मीर के नेताओं की रिहाई को लेकर सवाल उठाए. दूसरी ओर केंद्र सरकार का कहना है कि राज्‍य में शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए उसने उचित कदम उठाए हैं.