चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

Share this on WhatsAppमोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिला करेगा. इससे पहले कर्मचारियों को नौ प्रतिशत महंगाई भत्ता […]

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिला करेगा. इससे पहले कर्मचारियों को नौ प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता था. सरकार की ओर से बढ़ाया गया महंगाई भत्ता 1 जनवरी, 2019 से ही मिलना आरंभ हो जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है.”

दूसरी तरफ, केंद्र सरकार के द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू नहीं करने से कर्मचारियों में थोड़ी नाराजगी है. कर्मचारियों की मांग है कि सरकार न्यूनतम वेतन को 18000 रुपए से बढ़ाकर 26000 रुपए कर दे. ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार चुनाव से पहले आयोग की सिफारिशों को लागू कर सकती है. इससे चुनाव में सत्ताधारी दल को लाभ मिलने की पूरी संभावना रहेगी.