भारत-न्यूजीलैंड T20 मुकाबले में दिखाए गए #MeToo पोस्टर

Share this on WhatsAppऑकलैंड न्यूजीलैंड के ऑल-राउंडर स्कॉट कुग्लेइजन T20 टीम में नया नाम हैं. ऑकलैंड में भारत के खिलाफ दूसरा T20 उनके करियर का सिर्फ तीसरा मैच था. दूसरे मैच के दौरान जब भी वह बल्लेबाजी करने आए या उनके नाम की घोषणा हुई दर्शकों ने ‘बू’ कहकर उनका विरोध किया. शुक्रवार को ईडन […]

ऑकलैंड

न्यूजीलैंड के ऑल-राउंडर स्कॉट कुग्लेइजन T20 टीम में नया नाम हैं. ऑकलैंड में भारत के खिलाफ दूसरा T20 उनके करियर का सिर्फ तीसरा मैच था. दूसरे मैच के दौरान जब भी वह बल्लेबाजी करने आए या उनके नाम की घोषणा हुई दर्शकों ने ‘बू’ कहकर उनका विरोध किया.

शुक्रवार को ईडन पार्क पर खेले गए दूसरे मैच में #MeToo संबंधित कई पोस्टर दिखे. ऐसे ही एक पोस्टर में लिखा था “वेक उप, न्यूजीलैंड क्रिकेट, #MeToo”. ये पोस्टर कुग्लेइजन को दिखाए जा रहे थे.

कुग्लेइजन के ऊपर एक महिला के साथ बलात्कार करने के आरोप हैं. यह आरोप उनके ऊपर 17 मई, 2015 का लगा था. ये केस 2016 में ट्रायल के लिए गया जहां पर न्यायपीठ मिलकर एक फैसले पर नहीं पहुंच सकी. इसके बाद 2017 में न्यायपीठ ने उन्हें निर्दोष घोषित कर दिया था.

हालांकि कुग्लेइजन ने ट्रायल के दौरान कबूला था कि महिला ने दो बार ‘नो’ कहा था. उन्होंने उस समय समाचार पत्र से कहा था कि “मैंने दो बार कोशिश की थी और उसने  ‘नो, नो’ भी कहा. पर ऐसा नहीं था कि उसने दर्जन बार मना किया हो.” साथ ही उन्होंने अगले दिन उस महिला से माफ़ी भी मांगी थी. उन्होंने महिला से कोर्ट में भी माफ़ी मांगी थी. हालांकि कुछ दर्शक न्यूजीलैंड क्रिकेट के कुग्लेइजन को टीम में शामिल करने के निर्णय से नाराज हैं.