विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य को पढ़ेंगे राजस्थान के बच्चे, पाठ्यक्रम में शामिल हुई बालाकोट एयर स्ट्राइक

कक्षा 9वीं की किताब के 21वें अध्याय में 'राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा' पाठ्यक्रम को जोड़ा गया है.

जयपुर: पुलवामा हमले के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक को राजस्थान सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया है. इसमें भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य का भी जिक्र किया गया है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है जबकि कांग्रेस ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 9वीं की किताब में इसका जिक्र किया गया है. 9वीं कक्षा की इस किताब के 21वें अध्याय ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा’ में एयर स्ट्राइक का जिक्र किया गया है. स्कूली पाठ्यक्रम में वैसा ही जिक्र किया गया है जैसा केंद्र ने बताया था.

rajasthan education news, विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य को पढ़ेंगे राजस्थान के बच्चे, पाठ्यक्रम में शामिल हुई बालाकोट एयर स्ट्राइक

नई पाठ्यपुस्तक के बारे में प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने कहा, “हम शिक्षा के साथ राजनीति नहीं करते. हमने स्कूली पाठ्यपुस्तक में योद्धाओं की कहानियां शामिल करने के अपने वादे को पूरा किया है, ताकि विद्यार्थियों को प्रेरणा मिल सके.”

पाठ्यपुस्तक में न सिर्फ विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का बखान है, बल्कि केंद्रीय खेल एवं सूचना-प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर का भी जिक्र है, जो जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं. राठौर ने 2004 के समर ओलंपिक्स में पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता था.

ये भी पढ़ें- आतंकियों से बरामद हुए एयरबेस के नक्शे, हाई अलर्ट पर सुरक्षाबल

ये भी पढ़ें- विंग कमांडर अभिनंदन के स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ नाम से भी मिलेगी पहचान, ये नया बैज मिलेगा