अखिलेश-मायावती में हो गयी सीटों की सेटिंग, जानें कौन कहां से लड़ेगा

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी यूपी में एक कदम और आगे बढ़ गई है. दोनों पार्टियों ने आपस में 75 सीटों का बंटवारा कर इसका ऐलान भी कर दिया है. 3 सीटें अजित सिंह की पार्टी आरएलडी के लिए छोड़ी है। दोनों ही पार्टियों ने अमेठी और रायबरेली से राहुल और सोनिया गांधी के खिलाफ उम्मीदवार न खड़े करने का फैसला पहले ही कर लिया था.

जहां अखिलेश के समाजवादी होंगे मैदान में

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी को टक्कर देने के लिए समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार मैदान में होगा, जबकि गोरखपुर यानी योगी के गढ़ में भी साइकिल ही कमल के मुकाबले खड़ी होगी. अगर राजनाथ सिंह दोबारा लखनऊ की सीट से हाथ आजमाते हैं, तो उन्हें भी अखिलेश की फौज से ही भिड़ना होगा. पिछले साल उपचुनाव में प्रतिष्ठा का प्रश्न रहे कैराना से भी समाजवादी पार्टी ही लड़ेगी.

इलाहाबाद की सीट भी समाजवादी पार्टी के कोटे में गई है और जनरल वीके सिंह को गाजियाबाद में चुनौती देने के लिए अखिलेश का सिपहसलार ही मैदान में होगा. ये तय नहीं है कि आजमगढ़ से मुलायम लड़ेंगे या नहीं, लेकिन पिछली बार की उनकी ये सीट भी समाजवादी पार्टी के कोटे में ही रहेगी.

इनके अलावा जहां से अखिलेश की पार्टी मैदान में होगी उनमें- मुरादाबाद, रामपुर, संभल, हाथरस (सुरक्षित), फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, खीरी, हरदोई (सुरक्षित), उन्नाव, इटावा, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशांबी (सुरक्षित), फूलपुर, बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराईच (सुरक्षित), गोंडा, महाराजगंज, कुशीनगर, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल है.

जहां होंगे मायावती के प्रत्याशी

प्रतापगढ़ में राजा भैया या उनके किसी नुमाइंदे का मुकाबला उनके धुर विरोधी मायावती की पार्टी के उम्मीदवार से होगा. गौतमबुद्ध नगर बीएसपी का मजबूत इलाका रहा है और यहां से केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा को हाथी की मजबूत चाल से मुकाबला करना होगा.

इनके अलावा सहारनपुर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), अमरोहा, मेरठ, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़, आगरा (सुरक्षित), फतेहपुर सीकरी, आंवला, शाहजहांपुर (सुरक्षित), धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख (सुरक्षित),मोहनलालगंज (सुरक्षित), सुल्तानपुर, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, जालौन (सुरक्षित), हमीरपुर, फतेहपुर, अंबेडकरनगर,  कैसरगंज,  श्रावस्ती,  डुमरियागंज,  बस्ती,  संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), लालगंज (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर (सुरक्षित), गाजीपुर और भदोही से भी बीएसपी का उम्मीदवार ही मैदान में होगा.

यहां पढ़ें यूपी की किस लोकसभा सीट से लड़ेंगी सपा और कौन सी सीट पर मैदान में उतरेगी बसपा

Related Posts