चीन को अमेरिका ने दिखाई ताकत, Minuteman III बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

चीन ने मंगलवार को 70वें नेशनल डे पर अपने कई हथियारों की झलक पेश की थी. बीजिंग में नेशनल डे परेड का आयोजन कर दुनिया के सामने चीन ने खतरनाक मिसाइलों को प्रदर्शित किया था.
Minuteman III, चीन को अमेरिका ने दिखाई ताकत, Minuteman III बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

वाशिंगटन: अमेरिकी सेना ने बुधवार शाम दुनिया की खतरनाक मिसाइलों में शुमार Minuteman III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड ने कहा कि वांडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से मिसाइल को स्थानीय समयानुसार रात के 1:13 बजे लॉन्च किया गया। इस दौरान रीटेनरी व्हीकल ने लगभग 6,750 किमी का सफर तय किया.

उन्होंने कहा कि टेस्ट लॉन्च विश्व की घटनाओं या क्षेत्रीय तनावों की प्रतिक्रिया या जवाब नहीं है. बता दें कि अमेरिका ने आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को रोकने के लिए दशकों तक विकासशील तकनीकों के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं. अमेरिका के इस सफल प्रयोग को चीन को जवाब के रूप में देखा जा रहा है.

चीन ने मंगलवार को 70वें नेशनल डे पर अपने कई हथियारों की झलक पेश की थी. बीजिंग में नेशनल डे परेड का आयोजन कर दुनिया के सामने चीन ने खतरनाक मिसाइलों को प्रदर्शित किया. इनमें एक मिसालइ ऐसी भी थी जिसकी जमकर चर्चा हो रही थी. मिसाइल का नाम डीएफ-41 है. इस मिसाइल की खासियत है कि यह 30 मिनट के भीतर अमेरिका तक पर वार करने में सक्षम है. इस मिसाइल की रेंज 9,320 माइल्स (15,000 किलो मीटर) है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे ज्यादा रेंज की मिसाइल धरती पर नहीं है.

Related Posts