इस भारतीय महिला ने किया कमाल, खींच दी ऐसी तस्वीर कि दुनियाभर में हो रही वाहवाही, जीता ये अवॉर्ड

हर साल वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स 2020 ( Wildlife Photographer of  the year 2020) का आयोजन किया जाता है. इसके लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स ने अपनी फोटोज भेजीं, जिसके रिजल्ट सामने आ गए हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:05 pm, Sun, 18 October 20

वाइल्‍डलाइफ लोगों को हमेशा से अट्रैक्ट करती आई है. जानवरों की दुनिया को कैमरे में कैद करने के लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स महीनों जंगलों में बिताते हैं. ऐसे में हर साल वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स 2020 ( Wildlife Photographer of  the year 2020) का आयोजन किया जाता है. इसके लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स ने अपनी फोटोज भेजीं, जिसके रिजल्ट सामने आ गए हैं. इस साल इन अवार्ड्स में एक इंडियन फोटोग्राफर को भी अवार्ड मिला है. सोशल मीडिया पर भी लोग उनकी इस विनिंग फोटो को काफी पसंद कर रहे हैं.

13 अक्टूबर  को वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स 2020 के रिजल्ट डिक्लेयर किये गए. इसमें 23 साल की ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya Sridhar) की फोटो ‘लाइट ऑफ पैशन’ को सबसे ज्यादा प्रशंसनीय यानि की ‘Highly Commended’ फोटो का अवार्ड मिला है. ऐश्वर्या इस अवार्ड को पाने वाली पहली फीमेल इंडियन फोटोग्राफर हैं.

ऐश्वर्या श्रीधर की यह विनिंग फोटो जंगल में हजारों जुगनुओं (Fireflies) से रोशन एक पेड़ की तस्वीर है. रात के अंधेरे में जगमगाते इस पेड़ के पास से एक गैलेक्सी भी गुजर रही है. जंगल में दो घंटे बिताने के बाद उन्होंने इस 24 सेकंड में इस पेड़ की 27 तस्वीरें खींची थी. उन सभी फोटो को एक सॉफ्टवेर की मदद से कंबाइन करने पर यह तस्वीर बनी थी. ऐश्वर्या ने यह फोटो जून 2019 में भंडारदरा (Bhandardara) में ट्रेकिंग के दौरान खींची थी.

 

वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स,  नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम लंदन  ने शुरू किए थे. यह एक ग्लोबल ऑनलाइन फोटोग्राफी कम्पटीशन है, जो वाइल्‍डलाइफ की दुनिया की कुछ रोचक और मजेदार तस्वीरों को सामने लाता है. इस साल यह अवार्ड रशियन फोटोग्राफर Sergy Gorshkov को साइबेरियन टाइगर की एक तस्वीर के लिए मिला है. यह तस्वीर उन्होंने रशिया के किसी जंगल में कैमरा छुपा कर ली थी.