Navratri 2020: इस बार मां दुर्गा की नहीं इन मांओं की मूर्तियों की होगी पूजा, लॉकडाउन में रोते बच्चों के साथ लौटी थीं घर

Navratri 2020: सोशल मीडिया पर छाई प्रवासी मजदूर महिलाओं की तस्वीरों ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया. मूर्ति में देवी दुर्गा की जगह एक प्रवासी मजदूर मां को गोद में बच्चा लिए दिखाया गया है.

कोरोना (Corona) महामारी का असर तो लगभग सभी पर पड़ा है. इसके कारण कईयों की जान गई तो लाखों लोगों की नौकरियां तक चली गईं. लेकिन इस महामारी का सबसे अधिक असर प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) की जिंदगियों पर देखा गया. कोरोना की वजह से रोजगार छिन जाने के कारण अपने घरों को वापस जाने के लिए हजारों किलोमीटर पैदल चलते मजबूर प्रवासी मजदूरों के कितने वीडियो, फोटो इस दौरान सामने आए.

लॉकडाउन के दौरान कई मजदूर महिलाओं को अपने बच्चों को गोद में उठाकर पैदल चलते हुए देखा गया तो कई ने रास्ते में ही बच्चों को जन्म दिया. अखबारों और सोशल मीडिया पर छाई प्रवासी मजदूर महिलाओं की इन तस्वीरों ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया. ऐसे में नारी शक्ति को सम्मान देने की कोशिश कोलकाता के एक दुर्गा पूजा पंडाल ने की है जिसे काफी पसंद किया जा रहा है.

ट्रेंडिंग: #Parisbeheading: पैगंबर मुहम्मद के कार्टून पर टीचर का सिर कलम, ट्विटर पर दिखी गुस्से की लहर

कोलकाता के बेहला के बड़िशा क्लब ने इस बार दुर्गा पूजा पर अनोखी मूर्तियां सजाई हैं. मूर्ति में देवी दुर्गा की जगह एक प्रवासी मजदूर मां को गोद में बच्चा लिए दिखाया गया है. इस मूर्ति में साड़ी पहने एक महिला बिना कपड़े के बच्चे को अपनी गोद में उठाए हुए है. कमेटी ने न सिर्फ दुर्गा बल्कि मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की मूर्तियों की जगह भी प्रवासी मजदूरों की मूर्ति तैयार की हैं. दुर्गा पूजा कमेटी ने इन मूर्तियों के जरिए ना सिर्फ इन महिलाओं को सम्मान देने बल्कि इनकी तकलीफ को भी सामने लाने की कोशिश की है.

इस पूजा पंडाल की थीम ही ‘राहत’ है. मजदूर महिला की मूर्ति बनाने वाली कलाकार रिंकू दास ने कहा कि दरअसल उस महिला को ही देवी के तौर पर दिखाया गया है. वो साहसी है और तपती धूप में भूखे-प्यासे अपने बच्चों के साथ जा रही है. वो खाना, पानी और अपने बच्चों के लिए राहत और मदद की तलाश कर रही है. सोशल मीडिया पर  इन मूर्तियों  को काफी पसंद किया जा रहा है. लोग इस पहल के लिए कमेटी की सराहना कर रहे हैं और इन तस्वीरों को एक दूसरे को शेयर भी कर रहे हैं.

 

Related Posts