चीन के आसमान में एक साथ दिखे तीन सूरज, जानें कैसे हुआ ये

शनिवार को चीन के शहर मोहे (Mohe) में आसमान में एक साथ तीन सूरज दिखने लगे. यह दुर्लभ घटना वहां के आसमान में तीन घंटे तक दिखी.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:05 pm, Sun, 18 October 20

प्रकृति कई बार अपने ऐसे रूप दिखाती है जिसे देखकर हम दंग रह जाते हैं. ऐसा ही चीन के शहर मोहे (Mohe) के लोगों के साथ हुआ. यहां के लोग शनिवार को जब उठे तो यह सुबह उनके लिए बेहद खास और हैरान करने वाली थी. वे आसमान में एक साथ तीन सूरज (Sun) देखकर अचरज में पड़ गए. यह दुर्लभ घटना वहां के आसमान में तीन घंटे तक दिखी. लोगों ने नेचर के इस मनमोहक रूप को कैमरों में कैद किया जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रहीं.

शनिवार को चीन के शहर मोहे में आसमान में एक साथ तीन सूरज दिखने लगे. हालांकि, आसमान में दिख रहे दो सूरज असली नहीं थे और ‘सन डॉग’ (Sun Dogs) की वजह से एक की जगह तीन सूरज दिख रहे थे. यह एक तरह का ऑप्टिकल इल्यूजन होता है.ऐसा तब होता है जब आसमान में अधिक ऊंचाई पर सूरज की किरणें बर्फ के क्रिस्टल्स के बीच से गुजरती हैं. जिसकी वजह से लोगों को एक की बजाय ज्यादा सूरज आसमान में दिखने लगते हैं. सूरज के आसपास दिखते इन चमकते स्पॉट्स को फैंटम सन (Phantom Sun) कहते हैं.

चीन के आसमान में यह दुर्लभ घटना लोगों को तीन घंटे तक दिखी. सुबह 6:30 से 9:30 बजे तक लोगों ने इस दुर्लभ घटना को देखा और उसकी तस्वीरें और वीडियो बनांए. लोगों ने इन फोटो, वीडियो को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया है, जिसमें तीन सूरज दिख रहे हैं. यह हाल के सालों का सबसे लंबा सन डॉग माना जा रहा है. इन वीडियो और तस्वीरों को देखने के बाद इंटरनेट यूजर्स हैरान रह गए. लोगों ने इन पोस्ट्स को एक दूसरे को शेयर किया और उस पर अपने रिएक्शन दिए.