यूनाइटेड किंगडम में सेक्स पर बैन, जानिए किस वजह से उठाया गया ये बड़ा कदम

सरकार ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कड़े लॉकडाउन (Lockdown) नियम निकाले हैं. जिसके मुताबिक हाई रिस्क एरिया में अलग अलग रहने वाले कपल्स अब घर के अंदर नहीं मिल सकेंगे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:26 pm, Sun, 18 October 20
Couple
कपल

यूनाइटेड किंगडम (UK) में कोरोनावायरस का कहर जारी है. तमाम उपायों के बावजूद नए मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में वहां की सरकार ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कड़े लॉकडाउन (Lockdown) नियम निकाले हैं. जिसके मुताबिक हाई रिस्क एरिया में अलग अलग रहने वाले कपल्स अब घर के अंदर नहीं मिल सकेंगे. सोशल मीडिया पर इस ‘सेक्स बैन’ की काफी चर्चा है.

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने कहा कि  कुछ हॉटस्पॉट्स में कपल्स और सिंगल लोगों को बाहर मिलने की परमिशन दी जाएगी, लेकिन  उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करना जरूरी होगा और वे एक दूसरे को छू भी नहीं सकेंगे. नए नियमों के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान वे ही लोग एक दूसरे से मिल सकते हैं जोकि पहले से ही एक साथ रहते हैं या उसी ‘सपोर्ट बबल’ का हिस्सा हैं.

ट्रेंडिंग: हवा में आयरनमैन देख लोगों के उड़े होश, सामने आने पर पता चली सच्चाई

कोरोना केसों के आधार पर सभी एरिया को तीन केटेगरी में डिवाइड किया गया है- टियर 1, टियर 2 और टियर 3. इनमें से टियर 2 और टियर 3 में हाई रिस्क और बहुत ज्यादा रिस्क वाले एरिया शामिल हैं,जबकि टियर 1 मीडियम रिस्क वाले एरिया को कवर करता है. नए रूल के अनुसार, हाई रिस्क और बहुत ज्यादा रिस्क वाले एरिया में लोगों के मिलने जुलने पर पूरी तरह बैन है. यहां तक कि कपल्स के कैसुअल सेक्स पर भी रोक लगायी गयी है. इस रोक का मकसद कपल्स में एक दूसरे से फैलने वाले ट्रांसमिशन को रोकना है.

कपल्स अगर बाहर मिलते हैं, तो उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी, फेस मास्क पहनना होगा और एक दूसरे को छूने से भी बचना पड़ेगा.  कोरोना काल में मिलने का एक ही तरीका है कि कपल्स टियर 2 और टियर 3 एरिया में घर के अंदर मिल सकते हैं या फिर वे पहले से ही एक साथ रहते हैं. सोशल मीडिया पर इन नियमों की  काफी चर्चा है और लोग सवाल कर रहे हैं कि ये ‘सेक्स बैन’ कब तक रहेगा और उन्हें अपने पार्टनर से दूर रहना पड़ेगा.