पेड को गले लगाता टाइगर और लंबी नाक वाला बंदर, इन तस्वीरों ने सिर्फ अवॉर्ड ही नहीं जीते हैं लोगों के दिल भी

हर साल वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स 2020 ( Wildlife Photographer of  the year 2020) का आयोजन किया जाता है. इसके लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स ने अपनी फोटोज भेजीं, जिसके रिजल्ट सामने आ गए हैं.

लोगों को वाइल्‍डलाइफ हमेशा से आकर्षित करती आई है. जानवरों की दुनिया को कैमरे में कैद करने के लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स महीनों जंगलों में बिताते हैं. ऐसे में हर साल वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स 2020 ( Wildlife Photographer of  the year 2020) का आयोजन किया जाता है. इसके लिए दुनियाभर के फोटोग्राफर्स ने अपनी फोटोज भेजीं, जिसके रिजल्ट सामने आ गए हैं.

वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवार्ड्स,  नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम लंदन  ने शुरू किए थे. यह एक ग्लोबल ऑनलाइन फोटोग्राफी कम्पटीशन है, जो वाइल्‍डलाइफ की दुनिया की कुछ रोचक और मजेदार तस्वीरों को सामने लाता है. इस साल यह अवार्ड रशियन फोटोग्राफर Sergy Gorshkov को साइबेरियन टाइगर की एक तस्वीर के लिए मिला है. यह तस्वीर उन्होंने रशिया के किसी जंगल में कैमरा छुपा कर ली थी. इस खुबसूरत फोटो में बाघिन रात के अंधेरेमें अपने चेहरे को पेड़ से रगड़ते हुए कुछ अकेले पल एन्जॉय कर रही है.

15 से 17 साल के यंग फोटोग्राफर्स की केटेगरी में फिनलैंड के Liina Heikkinen की छोटे से जंतु को अपने मुंह में दबाए हुए लोमड़ी की तस्वीर को बेस्ट चुना गया. वहीं एनिमल पोट्रेट की केटेगरी में डेनमार्क के फोटोग्राफर Mogens Trolle की तस्वीर को अवार्ड मिला. वाइल्‍डलाइफ फोटो जर्नलिज्म की केटेगरी के लिए रशियन सर्कस में परफॉर्म करते पोलर बियर की फोटो को बेस्ट चुना गया. यह फोटो Kirsten Luce ने क्लिक की थी.

 

 

इन अवार्ड्स में कुछ इंडियन फोटोग्राफर्स की तस्वीरों को भी ‘मोस्ट कमेंटेड फोटो’ की केटेगरी में रखा गया. उत्तर प्रदेश के धृतिमान मुख़र्जी की एक मेल घड़ियाल की तस्वीर को भी काफी सराहा गया. यह फोटो नेशनल चम्बल सेंचुरी में क्लिक की गयी थी. बाज और सांप की दुश्मनी को दिखाती एक क्लोज शॉट पिक्चर भी लोगों को काफी पसंद आयी.

 

Related Posts