IND vs NZ: कार्तिक की ये गलती साबित हुई टर्निंग पॉइंट, मैच के साथ सीरीज भी गंवाई

Share this on WhatsAppहैमिल्टन हैमिल्टन में रविवार को खेले गए तीसरे व फाइनल T20 मुकाबलें में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से मात देकर मैच व सीरीज पर कब्ज़ा जमा लिया. इस मुकाबले के अंतिम ओवर तक टीम इंडिया मैच में बनी हुई थी. आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक की एक […]

हैमिल्टन

हैमिल्टन में रविवार को खेले गए तीसरे व फाइनल T20 मुकाबलें में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से मात देकर मैच व सीरीज पर कब्ज़ा जमा लिया. इस मुकाबले के अंतिम ओवर तक टीम इंडिया मैच में बनी हुई थी. आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक की एक गलती ने मैच न्यूजीलैंड के पक्ष में मोड़ दिया. आइये जानते हैं मैच का वह टर्निंग पॉइंट जिससे भारत को लगभग दो साल बाद कोई द्विपक्षीय T20 सीरीज गंवानी पड़ी.

मैच का टर्निंग पॉइंट

आखिरी के दो ओवरों में भारत को जीत के लिए 30 रनों की दरकार थी. क्रुणाल पांड्या 8 गेंदों में 18 और कार्तिक 9 गेंदों में 17 रन बनाकर खेल रहे थे. 19वें ओवर में कार्तिक और क्रुणाल ने एक-एक छक्का लगाकर 14 रन बटोरे. अब आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. कार्तिक ने पहली गेंद पर दो रन बटोरे, दूसरी गेंद डॉट गयी और तीसरी गेंद पर आसान सिंगल मौजूद होने के बाद भी उन्होंने आधे रास्ते से क्रुणाल को वापस भेज दिया. क्रुणाल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे पर कार्तिक ने उनको स्ट्राइक देने से अच्छा डॉट खेलना समझा. हालांकि उनकी ये बेवकूफी उनपर और टीम दोनों पर भारी पड़ी. चौथी गेंद पर कार्तिक सिंगल ही ले सके. पांचवीं पर क्रुणाल ने सिंगल लिया, फिर वाइड और फिर छठी गेंद पर कार्तिक ने छक्का जड़ा. पर अबतक देर हो चुकी थी.

न्यूजीलैंड ने सेट किया बड़ा टारगेट

भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. न्यूजीलैंड की शुरुआत शानदार रही और उन्होंने पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की. टिम सीफर्ट ने 25 गेंदों में 43 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद का शिकार हुए. कॉलिन मुनरो ने 40 गेंदों में 72 और केन विलियमसन ने 27 रनों की पारी खेली. कॉलिन डे ग्रैंडहोम(30), रोस टेलर(नाबाद 14) और डैरिल मिचेल(नाबाद 19) ने उपयोगी पारियां खेली. 20 ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट के नुक्सान पर 212 रन था. कुलदीप यादव ने 4 ओवरों में 27 रन खर्च कर 2 विकेट झटके. भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के नाम 1-1 विकेट रहे.

4 रन से पीछे रही टीम इंडिया

213 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहले ही ओवर में शिखर धवन(5) के रूप में झटका लगा. कप्तान रोहित शर्मा ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए विजय शंकर के साथ 75 रनों की साझेदारी की. शंकर ने 28 गेंदों में 43 रन बनाये. इसके बाद ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 12 गेंदों में 28 रन बटोरे. रोहित 32 गेंदों में धीमे 38 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 11 पर 21 रन बनाये. एमएस धोनी(4 गेंदों में 2 रन) ने निराश किया. इसके बाद कार्तिक(33) और क्रुणाल(26) ने 28 गेंदों में नाबाद 63 रनों की साझेदारी की. पर आखिरी ओवर में दोनों से जरूरी 16 रन नहीं बन सके. ये भारत की जुलाई 2017 के बाद पहली T20 सीरीज हार थी. मिचेल सैंटनर और डैरिल मिचेल ने 2-2 विकेट झटके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *