रेलवे, बैंक, टेलीकॉम सहित इन सेक्टर्स में आज से बड़े बदलाव, जानें नफा-नुकसान

मोबाइल का सिम कार्ड खरीदने के लिए आज से आधार देने की जरूरत नहीं होगी. दूरसंचार कंपनियों ने अब डिजिटल केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार कर लिया है.

नई दिल्ली: आज एक मई है. आज से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों का हमारे रोजमर्रा के जीवन में सीधा प्रभाव पड़ने वाला है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सेविंग खाते को लेकर नया नियम लागू कर रहा है. साथ ही मोबाइल का सिम कार्ड लेने वालों को भी एक सुविधा मिलने जा रही है. चलिए विस्तार से इन बदलावों के बारे में जानते हैं.

रेलवे यात्रियों को देगा ये सुविधा
रेलवे अपने यात्रियों को 1 मई से नई सुविधा देने जा रहा है. अब आप ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं. इससे पहले यह सुविधा 24 घंटे पहले तक के लिए दी गई थी. हालांकि इसके लिए एक शर्त रखी गई है. इसके मुताबिक, यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा.

सिम कार्ड के लिए आधार की जरूरत नहीं
मोबाइल का सिम कार्ड खरीदने के लिए 1 मई से आधार देने की जरूरत खत्म हो जाएगी. दूरसंचार कंपनियों ने अब डिजिटल केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार कर लिया है. इससे सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर उसका नंबर 1-2 घंटे में चालू हो जाएगा.

इस नई सुविधा से किसी दूसरे राज्य के मूल निवासियों और विदेशी ग्राहकों को खास फायदा होने वाला है. अपने राज्य के बाहर रहने वाले लोगों को ओटीपी स्थानीय नंबर पर ही भेज दिया जाएगा. इसी से सत्यापन कर लिया जाएगा.

रसोई गैस के बढ़े दाम
सरकारी सेक्टर की तेल कंपनियों ने आज से रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. इससे घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम छह रुपये बढ़ गए हैं. वहीं गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 22.5 रुपये का इजाफा हुआ है. ये बढ़ी हुई कीमत एक महीने तक लागू रहेगी.

SBI करेगा ये बदलाव
एसबीआई आज से एक महत्वपूर्ण नियम लागू कर रहा है. एसबीआई 1 मई से बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों को RBI की बेंचमार्क दर से जोड़ने जा रहा है. इससे आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर पड़ेगा.

एसबीआई का यह नया नियम के लागू हो जाने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा. हालांकि 1 लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागा होगा.

PNB बंद कर रहा डिजिटल वॉलेट
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आज से अपना डिजिटल वॉलेट (PNB Kitty) बंद करने जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचना दी है कि वो पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें. बैंक अब ग्राहकों के लिए कोई दूसरा विकल्‍प या वॉलेट सेवा में लाएगा.

एयर इंडिया के यात्रियों को तोहफा
एयर इंडिया 1 मई से अपने यात्रियों को एक तोहफा देने जा रहा है. आज से टिकट कैंसिल कराने पर अब कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. हालांकि यह छूट टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर ही दी जा रही है.

Read Also: भारत में बुर्के पर बैन कब लगेगा? शिवसेना का पीएम मोदी से सवाल