ITR फाइल की डेडलाइन बढ़ाई गई, PAN-Aadhaar लिंक कराने की लास्‍ट डेट 31 मार्च 2021 हुई

इससे पहले टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए 31 मार्च को खत्म होने वाली इनकम टैक्स (Income Tax) की डेडलाइन को पिछले महीने 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया था.
income-tax returns, ITR फाइल की डेडलाइन बढ़ाई गई, PAN-Aadhaar लिंक कराने की लास्‍ट डेट 31 मार्च 2021 हुई

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR File) करने की तारीख को बढ़ा दिया है. इसके साथ पैन-आधार कार्ड से जुड़ी डेडलाइन, टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट और कंपनियों के F-16 फॉर्म को जारी रखने की तारीख को भी बढ़ाया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इससे पहले टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए 31 मार्च को खत्म होने वाली इनकम टैक्स की डेडलाइन को पिछले महीने 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया था. कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए देश को संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समयसीमा बढ़ाने की घोषणा की थी.

रिटर्न फाइल करने की लास्ट डेट

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने वित्त वर्ष 2018-19 का रिवाइज्ड और ओरिजिनल रिटर्न फाइल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2020 तक कर दी है. इसके अलावा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ITR दाखिल करने की डेडलाइन 30 नवंबर तय की गई है.

आधार को पैन से लिंक करने की तारिख बढ़ी

CBDT ने आधार को पैन से लिंक करने की लास्ट डेट को 30 जून 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दिया है. इसके साथ ही टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट की सीमा को भी एक महीने आगे बढ़ाया गया है. टैक्स पेयर्स अब सेक्शन 80C, 80D, 80G के तहत 31 जुलाई तक इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे.

फॉर्म-16 जारी करने की तारीख में बदलाव

वैसे तो कर्मचारियों को मई महीने के आखिर तक कंपनी की तरफ से फॉर्म 16 दे दिया जाता है लेकिन केंद्र सरकार ने फॉर्म 16 को जारी करने की तारीख बढ़ाकर 15 अगस्त कर दी है. ये एक तरह का टीडीएस सर्टिफिकेट होता है, जिसकी जरूरत आईटीआर दाखिल करते वक्त पड़ती है.

बता दें इससे पहले सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में संशोधन करने का फैसला लिया था. सरकार ने यह फैसला कोरोनावायरस जैसी वैश्विक महामारी के कारण लिया गया, ताकि सरकार द्वारा दिए जाने वाले राहत उपायों का फायदा लोगों को मिल सके. सीबीडीटी ने कहा कि टैक्स पेयर्स को अप्रैल से जून 2020 तक किए गए उनके निवेश/लेनदेन का लाभ उठाने के लिए रिटर्न फॉर्म में आवश्यक संशोधन किए जा रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts