केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्‍यूज, अब यहां पा सकेंगे तीन गुना छूट

केंद्र सरकार के ग्रुप C कर्मचारी अब 500 रुपये की जगह 2,000 रुपये तक के गिफ्ट्स ले सकेंगे. इसके उन्‍हें सरकार से अप्रूवल नहीं लेना होगा.

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली को तोहफा दिया है. अब वे बिना टैक्‍स की टेंशन लिए गिफ्ट्स ले सकेंगे. सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गिफ्ट्स की सीलिंग तीन गुना तक बढ़ा दी गई है.

ग्रुप ए और गुप बी में आने वाले सभी कर्मचारी अब 5,000 रुपये तक का गिफ्ट ले सकेंगे. इससे ज्‍यादा कीमत का गिफ्ट लेने से पहले उन्‍हें सरकार की इजाजत लेनी पड़ेगी. अभी तक उन्‍हें सिर्फ 1,500 रुपये तक के तोहफे लेने की इजाजत थी. ग्रुप सी कर्मचारी अब 500 रुपये की जगह 2,000 रुपये तक के गिफ्ट्स ले सकेंगे. इसके उन्‍हें सरकार से अप्रूवल नहीं लेना होगा.

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए विदेशी गणमान्‍य व्‍यक्तियों से 1,000 रुपये के गिफ्ट्स लेने की लिमिट भी हटा दी है. अभी तक किसी सरकारी नौकर के लिए किसी ऐसी विदेशी फर्म से गिफ्ट लेने पर पाबंदी है जो भारत सरकार से कॉन्‍ट्रैक्‍ट कर चुकी है या उससे उस अधिकारी की ऑफिशियल डीलिंग्‍स होनी हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये हैं नियम

ग्रुप ए के तहत वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी आते हैं. ग्रुप बी में गजटेड और नॉन-गजटेड ऑफिसर्स होते हैं. अधिकतर क्‍लेरिकल और मल्‍टीटॉस्किंग स्‍टाफ ग्रुप सी में आता है. सीलिंग लिमिट को बढ़ाने के पीछे मकसद केंद्रीय कर्मचारियों को ऑल इंडिया सर्विसेज (IAS, IPS, IFS) के बराबर लाना है.

नियमों के मुताबिक, नजदीकी रिश्‍तेदार के अलावा किसी और से ट्रांसपोर्ट, बोर्डिंग, लॉजिंग जैसे एडवांटेज लेना गिफ्ट्स के दायरे में आता है. हालांकि सामाजिक शिष्‍टाचार को गिफ्ट की कैटेगरी में नहीं रखा गया है.

शादी, सालगिरह, अंतिम संस्‍कार और धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान सरकारी कर्मचारी अपने नजदीकी रिश्‍तेदारों से तोहफे ले सकता है. हालांकि अगर लिमिट से ज्‍यादा के तोहफे मिलते हैं तो सरकार को जानकारी देनी होनी है.

ये भी पढ़ें

10 लाख तक की इनकम पर 10 पर्सेंट ही टैक्‍स लगेगा, पढ़‍िए कितना फायदा होगा

भारत की सड़कों पर फिर से दौड़ेगा ‘चेतक’, देखें कैसा है बजाज का ये नया स्‍कूटर