लॉकडाउन के बावजूद 65 लाख EPF धारकों को समय से मिलेगी पेंशन

EPFO कमिश्नर ने अपने निर्देश में कहा है कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन (LockDown) की स्थिति में पेंशनर्स को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी.
corona virus lockdown, लॉकडाउन के बावजूद 65 लाख EPF धारकों को समय से मिलेगी पेंशन

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन के चलते पेंशनर्स को लेकर सरकार संजीदा हुई है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के पेंशनर्स को चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें मार्च की पेंशन भी समय से जारी होगी. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि आयुक्त ने EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों को खास निर्देश दिए हैं.

सभी कार्यालयों को 25 मार्च तक पेंशनर्स का विवरण तैयार कर बैंकों को भेजने के लिए कहा है, ताकि पेंशनर्स को समय से पेंशन मिल सके.

EPFO, 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को हर महीने पेंशन देता है. कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के तहत EPFO पेंशन देता है. EPFO कमिश्नर ने अपने निर्देश में कहा है कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण लॉकडाउन की स्थिति में पेंशनर्स को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी.

EPFO के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को चालू माह के लिए 25 मार्च तक पेंशनभोगियों के विवरण और पेंशन का विवरण तैयार करने का निर्देश दिया गया है. EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों से कहा गया है कि वे विवरण तैयार होते ही बैंकों को भी भेज दें, ताकि समय से पेंशनर्स के खाते में पैसा पहुंच जाए.

बता दें जनता कर्फ्यू के बाद कई राज्यों में पूर्ण या आंशिक रूप से लॉकडाउन (LockDown) कर दिया गया है. इसमें राजस्थान,दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड जैसे तमाम राज्यों ने पूरे राज्य या कुछ जिलों में लॉकडाउन घोषित किया है.

-IANS

Related Posts