EPFO पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पूरी रकम मिलने का रास्‍ता साफ

सरकार के नए फैसले से 6.3 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. इस सुविधा को ऐसे पेंशनर्स के लिए लागू कर दिया गया है, जिन्होंने 25 सितंबर, 2008 से पहले इस ऑप्शन को चुना था.
Full pension scheme Epfo, EPFO पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, पूरी रकम मिलने का रास्‍ता साफ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पेंशनर्स को कम्युटेशन के तहत फुल पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय की नई अधिसूचना से EPFO के कर्मचारियों को रिटायरमेंट के 15 साल बाद फुल पेंशन की व्यवस्था फिर से लागू हो जाएगी.

इसलिए, अगर कोई कर्मचारी 1 अप्रैल, 2005 को रिटायर करता है तो वह 15 साल बाद यानी 1 अप्रैल, 2020 से पूरी पेंशन पाने का हकदार होगा.

कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) नियमों के तहत 26 सितंबर, 2008 से पहले रिटायर होने वाले EPFO के मेंबर्स कम्युटेड पेंशन के रूप में पेंशन की कुल रकम का अधिकतम एक तिहाई रकम एकमुश्त (कम्युटेड) ले सकते थे, जबकि बाकी दो तिहाई रकम उन्हें जीवनभर पेंशन के रूप में मिलती थी.

सरकार के नए फैसले से 6.3 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. पेंशन कम्युटेशन स्कीम के तहत पेंशन लेने वाले फंड की निकासी पहले ही कर लेते हैं. उसके बाद उन्हें 15 साल तक घटी हुई पेंशन मिलती थी. अब पेंशनर्स को 15 साल पूरा होने के बाद पूरी पेंशन मिलेगी.

इस सुविधा को ऐसे पेंशनर्स के लिए लागू कर दिया गया है, जिन्होंने 25 सितंबर, 2008 से पहले इस ऑप्शन को चुना था.

ये भी पढ़ें-

खुली मिठाइयों पर लिखनी होगी एक्‍सपायरी डेट, 1 जून से लागू हो रहा नया नियम

रेलवे की शानदार पहल, दिव्यांगजनों के लिए शुरू किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल

Related Posts