आधार कार्ड खो गया है और रजिस्टर्ड नंबर भी पास नहीं है, यूं पा सकते हैं नया कार्ड

आधार कार्ड खो जाने पर सिर खपाने की जरूरत नहीं है रजिस्टर नंबर पास न होने के बावजूद भी आधार कार्ड को दोबारा पाना मुमकिन हैं.

नई दिल्ली: आईडेंटिटी डॉक्यूमेंट की बात करें तो आधार कार्ड की अपनी वरीयता है. बहुत सी जगहों पर वैरीफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में मुसीबत तब होती है जब आपका आधार कार्ड गुम हो जाए और ये ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक न हो या फिर आधार से लिंक नंबर आपके पास न हो.

गौरतलब है कि आधार कार्ड को रीप्रिंट कराने की फीस 50 रुपये है. इस प्रोसेस में रजिस्टर्ड नंबर पर OTP भेजा जाता है. ऐसे में अगर आपके पास आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मौजूद न हो तो सिर खपाने की जरूरत नहीं है रजिस्टर नंबर पास न होने के बावजूद भी आधार कार्ड को दोबारा पाना मुमकिन हैं.

इस तरीके से आधार कार्ड को रीप्रिंट कर सकते हैं-

  • सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in ओपेन करें.
  • वेबसाइट के होमपेज पर Get Aadhaar सेक्शन पर जाकर Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis) के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करके नॉन-रजिस्टर्ड नंबर एंटर कर, सेंड OTP पर क्लिक करना है.
  • एंटर किए गए मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को फॉर्म में दर्ज करने के बाद Aadhaar Card का प्रिव्यू दिखेगा. इस प्रिव्यू में यूजर का नाम, बर्थ डेट और एड्रेस जैसी जानकारी दिखाई जाएगी.
  • अब आपको मेक पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, रीप्रिंट की फीस 50 रुपये तय की गई है. पेमेंट के लिए अपनी सुविधानुसार डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पेमेंट पूरी होने के बाद आधार कार्ड में रजिस्टर पते पर आधार कार्ड भेज दिया जाएगा.