एक क्लिक से देनी होगी सरकारी नौकरी की परीक्षा, जानें क्या है सरकार की नई योजना

देश में हर साल लगभग 1.25 लाख सरकारी नौकरियों के लिए 2.5 करोड़ आवेदक विभिन्न एजेंसियों की अलग-अलग परीक्षाएं देकर आवेदन करते हैं. अब आवेदकों के लिए सरकार ने नई सुविधा की घोषणा की है.

देश में हर साल लगभग 1.25 लाख सरकारी नौकरियों के लिए 2.5 करोड़ आवेदक विभिन्न एजेंसियों की अलग-अलग परीक्षाएं देकर आवेदन करते हैं. नई व्यवस्था के तहत अब सभी को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के जरिए आवेदन करने की सुविधा मिलेगी जिसका स्कोर कार्ड तीन साल के लिए वैध रहेगा.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) कंप्यूटर बेस्ड CET का आयोजन अराजपत्रित पदों के लिए करेगी. हर जिले में इसके लिए सेंटर बनाए जाएंगे. 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएट पास लोग जो अभी रेलवे, एसएससी और बैंकिंग के आवेदकों को सिर्फ CET की परीक्षा देनी होगी.

सरकार के इस नए प्रावधान से समय और धन की बचत होगी और सरकारी व प्राइवेट विभागों में अराजपत्रित पदों के लिए आवेदन करने वाले लोगों को भी सहूलियत मिलेगी. पीएम मोदी ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा ‘वर्तमान में युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं पास करनी होती हैं. हम इस काम के लिए ऑनलाइन एग्जाम्स की नई व्यवस्था बना रहे हैं.’

बता दें कि अभी सरकारी-प्राइवेट बैंकों, रेलवे और एसएससी की तैयारी में लगे आवेदक हर साल कई तरह के एग्जाम देते हैं. सरकार उनके लिए सारी प्रक्रिया एक ही जगह उपलब्ध कराने के लिए ‘एक फीस, एक पोर्टल और एक टेस्ट’ की सुविधा लेकर आ रही है.

ये भी पढ़ेंः

Budget 2020: इनकम टैक्स बचाने के लिए विदेश में रहने का पैंतरा नहीं आएगा काम, जानें नया नियम

Income Tax Calculator: जानिए आपकी सैलरी में कितना देना होगा टैक्स