COVID-19: नोएडा में आरोग्य सेतु ऐप के बिना बाहर निकलने पर लग सकता है फाइन

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को सरकार कॉन्‍टेक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) के लिए इस्तेमाल करती है, जिससे कोरोनावायरस को फैलने से रोका जा सके. सरकार ने साफ़ कहा है कि इससे किसी की पर्सनल प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है.
government order on aarogya setu app, COVID-19: नोएडा में आरोग्य सेतु ऐप के बिना बाहर निकलने पर लग सकता है फाइन

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट से लड़ने की हर संभव कोशिश करते हुए भारत सरकार ने एक नया ऑर्डर निकाला है जिसके तहत उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में, अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) इंस्टॉल किए बिना घर से बाहर निकलने पर फाइन लग सकता है. सरकार के इस ऑर्डर में साफ़-साफ़ लिखा है कि जो भी आरोग्य सेतु ऐप के बिना बाहर पकड़ा गया उसपर COVID-19 Lockdown रेगुलेशन के तहत पेनल्टी लगायी जाएगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

इससे पहले जारी किए गए ऑर्डर में सरकार ने कहा था कि उन सभी गवर्नमेंट, पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियों को अपने फ़ोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना जरुरी है जोकि लॉकडाउन के बीच भी ऑफिस जा रहे हैं. इस नए ऑर्डर में यह भी लिखा है कि पब्लिक प्लेस पर बिना मास्क के निकलने या थूकने पर व्यक्ति के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा.

आरोग्य सेतु ऐप को सरकार कांटेक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) के लिए इस्तेमाल करती है. जहां एक ओर इस ऐप  को लेकर यह बहस जारी है की यह प्राइवेसी के लिए खतरा है, वहीँ दूसरी ओर सरकार ने साफ़ कहा है कि इससे किसी की पर्सनल प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है.  इसके साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में, सरकार ने किसी भी तरह की पॉलिटिकल सभा, प्रोटेस्ट मार्च, रैली, धार्मिक और सामाजिक समारोह पर अगले सरकारी आदेश तक पूरी तरह बैन लगा दिया है. यह बैन किसी भी तरह की पब्लिक मीटिंग पर भी लागू है.

देशव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने के साथ ही गृह मंत्रालय (MHA) ने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लॉकडाउन के नियमों में कुछ ढील भी दी है. ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में e-commerce कंपनियों को गैर ज़रूरी चीजों की भी डिलीवरी करने की परमिशन दी गयी है. कन्टेनमेंट ज़ोन को छोड़कर दूसरे सभी एरिया में अल्कोहल शॉप को भी खोल दिया गया है. प्राइवेट ऑफिसों को भी 33% कर्मचारियों के साथ खुलने की अनुमति मिल गयी है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts