अब हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में मिल सकता है OPD ट्रीटमेंट, जिम और योगा क्‍लब की मेंबरशिप भी

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी होल्‍डर्स को मुफ्त में OPD सलाह, दवाइयां, हेल्‍थ चेकअप्‍स, डायग्‍नोस्टिक्‍स मिल सकती है. इसके अलावा जिम और योगा सेंटर्स पर डिस्‍काउंट वाउचर्स भी दिए जा सकेंगे.

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance) होल्‍डर्स को जल्‍द ही कई और फायदे भी मिल सकते हैं. इंश्‍योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने गाइडलाइंस का ड्राफ्ट तैयार किया है. इसके मुताबिक, पॉलिसी होल्‍डर्स को मुफ्त में OPD सलाह, दवाइयां, हेल्‍थ चेकअप्‍स, डायग्‍नोस्टिक्‍स मिल सकती है. इसके अलावा पॉलिसी पैकेज में जिम और योगा सेंटर्स पर डिस्‍काउंट वाउचर्स भी दिए जा सकेंगे.

IRDAI ने अपनी ड्राफ्ट गाइडलाइंस में कहा है, “हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी होल्‍डर्स को नेटवर्क प्रोवाइडर्स और सहयोगी अस्‍पतालों की ओर से दी जाने वाली हेल्‍थ स्‍पेसिफिक सर्विसेज ऑफर की जा सकती हैं.” Health Insurance होल्‍डर्स के लिए IRDAI ने हेल्‍थ सप्‍लीमेंट्स पर डिस्‍काउंट का भी प्रस्‍ताव दिया है.

अभी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस देने वाली कुछ कंपनियां अपने कवरेज में हेल्‍थ चेकअप और डायग्‍नोस्टिक्‍स देती हैं. IRDAI ने कहा है कि बीमा की रकम इससे अलग होगी और किसी बोनस से लिंक नहीं होगी. बीमा कंपनियों से कहा गया है कि अगर वे ये सुविधाएं देती हैं तो उसके प्रभाव का आंकलन कर लें. ग्राहक को इस बारे में पहले बताया जाना जरूरी है.

बीमा कंपनियों को यह भी बताना होगा कि पॉलिसी रिन्‍यू होने की हालत में ये सभी फायदे कैरी-फॉरवर्ड होंगे या नहीं. पॉलिसी होल्‍डर्स को साल में एक बार स्‍टेटमेंट भेज दिए गए बेनेफिट्स की जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें

सैलरी से PF कटता है तो अच्‍छी खबर, EPFO बढ़ा सकता है इंश्‍योरेंस लिमिट

Mahindra ने वापस मंगाई XUV300, जानिए आपकी कार में भी तो ये खराबी नहीं