लॉकडाउन की वजह से कैंसल हुआ फ्लाइट का टिकट तो न हों परेशान, पढ़ें- कैसे मिलेगा रिफंड

24 मार्च को जब भारत में पूरी तरह से लॉकडाउन हुआ तो सभी फ्लाइट्स और ट्रेनें कैंसल हो गईं. इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि जिन्होंने फ्लाइट्स के टिकट बुक करा रखे थे उन्हें रिफंड किस तरह मिलेगा. यहां इन सवालों से संबंधित जवाब आपको मिल जाएंगे.
cancelled flights due to lockdown, लॉकडाउन की वजह से कैंसल हुआ फ्लाइट का टिकट तो न हों परेशान, पढ़ें- कैसे मिलेगा रिफंड

CoronaVirus ने समाज के हर तबके को आर्थिक रूप से झटका दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महामारी ने अब तक 28 हजार से ज्यादा इंसानों को अपना निवाला बनाया है. मार्च की शुरुआत में जब COVID-19 पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेना शुरू कर चुका था, देश के अंदर और बाहर दूसरे शहरों में पढ़ाई या जॉब कर रहे लोगों ने अपने घर लौटने के लिए धड़ाधड़ फ्लाइट्स के टिकट बुक कराए.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

स्थिति खराब होनी शुरू हुई तो दुनिया के कई शहरों की फ्लाइट्स कैंसल हो गईं क्योंकि वहां CoronaVirus का खतरा तेजी से बढ़ रहा था. 24 मार्च को जब भारत में पूरी तरह से लॉकडाउन हुआ तो सभी फ्लाइट्स और ट्रेनें कैंसल हो गईं. इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि जिन्होंने फ्लाइट्स के टिकट बुक करा रखे थे उन्हें रिफंड किस तरह मिलेगा. यहां इन सवालों से संबंधित जवाब आपको मिल जाएंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

एयर एशिया

टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक एयर एशिया की फ्लाइट्स से जिन्होंने टिकट बुक किए थे उन्हें फ्री रिशेड्यूलिंग और कैंसल कराने की सुविधा दी जाएगी. अगर अभी तक आपको इसके बारे में एयर एशिया की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है तो आप +91-80-4666-2222 पर फोन करके या https://www.airasia.com/en/gb पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

एयर इंडिया

एयर इंडिया ने भी साफ कर दिया है कि लोग अपने घर से ही टिकट कैंसल या रिशेड्यूल कर सकते हैं. इस एयरलाइन में 23 से 30 मार्च के बीच यात्रा करने के लिए जो भी टिकट बुक किए गए हैं उन सब पर यह सुविधा मिलेगी. +91-124-264-1407 पर फोन करके या http://www.airindia.in/customer-support.htm पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

इंडिगो

इंडिगो से टिकट बुक कराने वाले लोगों को भी एयरलाइन ने राहत दी है. फ्लाइट्स कैंसल होने के बाद सभी का पूरा पैसा वापस करने का ऐलान किया है. ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को उनके अकाउंट पर एक क्रेडिट नोट मिलेगा जिसे वो 30 सितंबर से पहले कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनका हेल्पलाइन नंबर है +91-124-617-3838 और https://www.goindigo.in/contact-us.html जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट है.

गो एयर

गो एयर ने 1 मार्च से 15 मार्च तक कैंसल किए गए टिकट के PNR का रिकॉर्ड रखा है और इन्हें कैंसल होने के एक साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है. जिन्हें रिफंड नहीं मिला है वे +91-1800-210-0999 पर कॉल करके या https://www.goair.in/about-us/contact-us पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

स्पाइस जेट

स्पाइस जेट ने 25 से 31 मार्च तक की बुकिंग्स को ऑटोमेटिकली कैंसल कर दिया है और उनके रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. अगर आपका पैसा वापस नहीं आता तो आप +91-96540-03333 पर कॉल कर सकते हैं या https://www.spicejet.com/contactus.aspx

पर जाकर देख सकते हैं.

Related Posts