Lockdown में घर लौट रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, इंटर-स्टेट सफर के लिए ऐसे पाएं E-Pass

अगर कोई इमरजेंसी है तो आप अपने होम टाउन जा सकते हैं और इंटरस्टेट मूवमेंट (Interstate Movement) के लिए ई-पास (E-Pass) ले सकते हैं. आज हम आपको डिटेल में बतातें है कि आप कैसे इंटरस्टेट ट्रैवल करने के लिए ई-पास प्राप्त कर सकते हैं.
E-pass statewise details, Lockdown में घर लौट रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, इंटर-स्टेट सफर के लिए ऐसे पाएं E-Pass

देशभर में 18 मई से चौथे चरण का लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा करने के साथ ही भारत सरकार ने इंटरस्टेट मूवमेंट को आसान करने के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की थी. सरकार ने चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही serviceonline.gov.in/epass/ वेबसाइट लॉन्च की थी. यह केवल अभी 17 राज्यों के मूवमेंट के लिए है, लेकिन कई राज्यों ने भी वेबसाइट लॉन्च कर इंटरस्टेट ट्रैवलिंग को आसान किया है.

अगर कोई इमरजेंसी है तो आप अपने होम टाउन जा सकते हैं और इंटरस्टेट मूवमेंट के लिए ई-पास ले सकते हैं. आज हम आपको डिटेल में बतातें है कि आप कैसे इंटरस्टेट ट्रैवल करने के लिए ई-पास प्राप्त कर सकते हैं. आज स्टेट वाइस आपको पूरी डिटेल में बताते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

पश्चिम बंगाल जाने के लिए कैसे हासिल करें ई-पास?

अगर आप पश्चिम बंगाल जाना चाहते हैं तो आपको coronapass.kolkatapolice.org वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के खुलने के बाद आपको पहले स्कीन पर दिख रहे दिशानिर्देशों को पढ़ना होगा और अगर आप उनसे सहमत हैं तो Agree बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें. इसके बाद दो ऑप्शन दिखाई देंगे- इंडिविजुअल और ऑर्गेनाइजेशन. इन दोनों में से जो भी आप चुनना चाहते हैं वो चुनकर आगे बढ़ें.

इसके बाद आपको अपनी पूरी डिटेल्स के साथ फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद आपकी रजिस्टर्ड फोन नंबर या ईमेल आईडी पर एक क्यूआर कोड आएगा. उसके बाद वो कोड स्कैन कर अपना ई-पास डाउनलोड कर लें और ट्रैवलिंग के दौरान जब दिखाने के लिए कहा जाए तब दिखाएं.

महाराष्ट्र के लिए कैसे मिलेगा ई-पास?

महाराष्ट्र जाने वालों को serviceonline.gov.in/epass/ वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के खुलने के बाद आपको किसी उद्देश्य से ट्रैवल कर रहे हैं, इसके लिए विकल्प चुनना होगा. विकल्प चुनने के बाद आपको अपनी पूरी और सही डिटेल भरनी होगी. फॉर्म भरते समय डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी भी साथ में रखनी होगी.

फॉर्म भरने के बाद एक रेफरेंस नंबर जनरेट होगा. इस नंबर को नोट कर लें, क्योंकि इससे आप अपनी एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं. एप्लिकेशन अप्रूव होने के बाद आपको आपका ई-पास मिल जाएगा, जिसे डाउनलोड कर ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ रखें.

उत्तर प्रदेश में कैसे मिलेगी एंट्री?

अगर उत्तर प्रदेश में एंट्री करना चाहते हैं तो महाराष्ट्र की तरह ही आपको serviceonline.gov.in/epass वेबसाइट पर जाना होगा. महाराष्ट्र के लिए जो प्रक्रिया थी उत्तर प्रदेश के लिए भी वैसा ही करके आप ई-पास हासिल कर सकते हैं.

हरियाणा के लिए ऐसे मिलेगा ई-पास

हरियाणा जाने के लिए saralharyana.gov.in वेबसाइट पर जाएं. ई-पास का विकल्प चुनें और अपनी पूरी डिटेल भर कर अप्लाई करें. एप्लिकेशन अगर स्वीकार की जाती है तो आपका ई-पास आपको एसएमएस या फिर ई-मेल के जरिए प्राप्त होगा. डाउनलोड करें और ट्रैवलिंग के दौरान साथ रखें.

तमिलनाडु के लिए कैसे मिलेगा ई-पास?

तमिलनाडु जाने वालों को ई-पास के लिए epasskki.info वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट खुलने के बाद आपको अपना नाम, पता और किस राज्य से आ रहे हैं, जैसी जरूरी डिटेल्स भरनी होगी. फॉर्म जमा करने के बाद रेफरेंस नंबर मिलेगा, ताकि एप्लिकेशन ट्रैक कर सकें. ई-पास मिलने के बाद उसे ट्रैवल करते समय अपने साथ रखें.

असम जाने के लिए ऐसे करें ई-पास के लिए अप्लाई

eservices.assam.gov.in वेबसाइट पर जाएं. रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद ई-पास के ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी पूरी डिटेल भरें. फॉर्म भरने के बाद आपके फोन नंबर या ईमेल पर क्यूआर कोर्ड जनरेट होगा. क्यूआर कोर्ड के जरिए ई-पास हासिल करें और उसे डाउनलोड कर लें. बोर्डर पर मांगने पर दिखाए.

ऐसे मिलेगी आंध्र प्रदेश में एंट्री

आंध्र प्रदेश में एंट्री के लिए दो विकल्प हैं. एक serviceonline.gov.in/epass और दूसरा है gramawardsachivalayam.ap.gov.in.  serviceonline.gov.in/epass के जरिए आपको वैसे ही ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा जैसे महाराष्ट्र के लिए किया था. gramawardsachivalayam.ap.gov.in के लिए आपको पहले लॉगिन करना होगा. इसके बाद ई-पास का विकल्प चुनें और फॉर्म भर दें. आपके फोन नंबर या ईमेल पर क्यूआर कोर्ड जनरेट होगा. क्यूआर कोर्ड के जरिए ई-पास हासिल करें और उसे डाउनलोड कर लें. बोर्डर पर मांगने पर दिखाए.

कैसे मिलेगा बिहार जाने के लिए ई-पास?

बिहार जाने के लिए serviceonline.bihar.gov.in/resources/homePage/10/loginEnglish वेबसाइट पर क्लिक करें. ई-पास के लिए लॉगिन करें. अपनी पूरी और सही डिटेल्स के साथ फॉर्म भरें. आपके फोन नंबर या ईमेल पर क्यूआर कोर्ड जनरेट होगा. क्यूआर कोर्ड के जरिए ई-पास हासिल करें और उसे डाउनलोड कर लें. बोर्डर पर मांगने पर दिखाए.

राजस्थान जाने के लिए ऐसे मिलेगा ई-पास

epass.rajasthan.gov.in/login वेबसाइट पर जाएं. लॉगिन लिंक पर क्लिक करें और अपनी सारी डिटेल्स भरकर आप ई-पास प्राप्त कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश जाने के लिए ई-पास

मध्य प्रदेश जाने वालों को mapit.gov.in/covid-19/applyepass.aspx?q=apply पर जाना होगा. ई-पास के लिए रजिस्ट्रेशन करें. फॉर्म भरने के बाद आपके फोन नंबर या ईमेल पर क्यूआर कोर्ड जनरेट होगा. क्यूआर कोर्ड के जरिए ई-पास हासिल करें और उसे डाउनलोड कर लें. बोर्डर पर मांगने पर दिखाए.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts