प्रदूषण से दिल्ली में फैल रही जहरीली हवा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

प्रदूषण के कारण हालात ये बन चुके हैं कि दिल्ली में 1 नवंबर से 5 नवंबर तक पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी गई है.

दिल्ली और आस-पास के राज्य जहरीले प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. स्मॉग ने इन राज्यों के लोगों का जीवन दूभर कर दिया है. जहरीली हवा के चलते लोगों का खांस-खांस कर बुरा हाल है. ये हालात उन लोगों के लिए तो और खराब हो जाते हैं जिन्हें दिल और सांस के गंभीर रोग हैं.

हालात ये बन चुके हैं कि दिल्ली में 1 नवंबर से लेकर 5 नवंबर तक पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी गई है. दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अगर इस जहरीली हवा से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ उपाए बताने जा रहे हैं, जिनसे आप खुद को और अपने परिवार को स्मॉग के खतरनाक असर से बचा सकते हैं.

सुबह की सैर को कहें अलविदा

सैर करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. सैर के सारे फायदे बेमानी लगने लगते हैं जब आपकी साथी ज़हरीली हवा हो. जो लोग सैर, दौड़ना या बाहरी व्यायाम करते हैं, तो उन्हें ये रोकना होगा और वो भी तब तक के लिए जब तक स्मॉग का कहर शांत नहीं हो जाता. अगर बंद नहीं कर सकते तो ये सारे व्यायाम सुबह के बदले शाम को करें.

बिना मास्क घर से बहार न निकलें

काम पर जाते या स्कूल जाते वक्त N95 या P100 मास्क लगाकर ही घर से बहार निकलें. चश्मा लगाना बिल्कुल न भूलें. दोपहिया वाहनों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ज़्यादा सफर न करें. ज्यादा ट्रैफिक और धूल वाली जगहों पर जाने से बचें. अगर कोई भी दिक्कत आये तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें.

सही मास्क खरीदें

ये बेहद जरूरी है कि स्मॉग से बचने के लिए आप सही मास्क का उपयोग करें. सर्जिकल मास्क के प्रयोग से बचें, क्योंकि ये मास्क इन्हें पहनने वाले का सही तरह से बचाव नहीं करते. दिल्ली की एयर क्वालिटी इस समय खतरनाक लेवल पर पहुंच चुकी है, तो ऐसे में जिस मास्क की रेटिंग N95, N99,FFP3 या NIOSH अप्रूव्ड है, उस मास्क का ही इस्तेमाल करें. ये मास्क 95 प्रतिशत तक PM 2.5 के कणों को नष्ट कर देता है.

खूब पानी और जूस पियें

डॉक्टर्स का कहना है कि स्मॉग के दौरान जब हवा में प्रदूषण की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, तो ऐसे में ज़्यादा पानी पियें. आप फल और सब्ज़ियों का जूस भी पी सकते हैं.

बीमार हैं तो रखें खास ख्याल

मास्क पहने बिना घर से बाहर न निकलें. घर में ऐसे ही कमरे में बैठें जहां पर Air Purifier रखा हुआ है. बाहर से कोई भी चीज अगर ला रहे हैं तो बिना धोए उस चीज को कमरे में न रखें. परफ्यूम, अगरबत्ती, मच्छर भगाने वाली कॉइल आदि का इस्तेमाल न करें.

 

ये भी पढ़ें-  रिश्वत न देने के चलते करोड़ों के कर्ज में डूबा बीजेपी नेता, भ्रष्टाचार के खिलाफ किडनी बेचने को भी है तैयार

दंगा मामले में AAP विधायक को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, जमानत पर हुए रिहा