10 लाख तक की इनकम पर 10 पर्सेंट ही टैक्‍स लगेगा, पढ़‍िए कितना फायदा होगा

अखिलेश रंजन टास्‍क फोर्स की सिफारिशें लागू होने पर लगभग डेढ़ करोड़ टैक्‍सपेयर्स सीधे 20% वाले स्‍लैब से 10% वाले स्‍लैब में आ जाएंगे.
income tax, income tax rate, income tax slab, tax slab india, tax slabs, new tax slabs, tax slab 2019

अखिलेश रंजन टास्‍क फोर्स ने इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव की सिफारिश की है. ये टास्‍क फोर्स इनकम टैक्‍स एक्‍ट में बदलाव सुझाने के लिए गठित की गई थी. 10 लाख रुपये तक की इनकम वालों पर 10% टैक्‍स लगाने की सिफारिश की गई है. अगर इसे लागू किया जाता है तो टैक्‍सपेयर्स के एक बड़े हिस्‍से को राहत मिलेगी.

5.52 करोड़ इंडिविजुअल टैक्‍सपेयर्स में से 27 पर्सेंट से ज्‍यादा 5 से 10 लाख इनकम वाले हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेज (CBDT) ने यह आंकड़ा 2017-18 में दिया था. सिफारिश लागू होने पर 1.47 करोड़ टैक्‍सपेयर्स सीधे 20% वाले स्‍लैब से 10% वाले स्‍लैब में आ जाएंगे.

5 से 10 लाख कमाने वालों को इनकम टैक्‍स में कितना फायदा?

5-6 लाख रुपये सालाना इनकम वालों को ज्‍यादा फायदा नहीं होगा. हालांकि वह मिलने वाली छूट का फायदा उठाकर नेट टैक्‍सेबल इनकम को 5 लाख रुपये से नीचे ला सकते हैं. टास्‍क फोर्स ने 5 लाख रुपये तक कमाने वालों को सेक्‍शन 87A के तहत मिल रही फुल टैक्‍स रिबेट जारी रखी है.

6 Lakh GFX, income tax
6 लाख इनकम वालों के लिए टैक्‍स टेबल

अगर आपकी एनुअल इनकम 7 लाख रुपये भी है तो खास फायदा होता नहीं दिखता. आपका टैक्‍स 44,200 रुपये से घटकर 40,000 रुपये पर आ जाएगा यानी सिर्फ 9.5% की कमी आएगी.

income tax, टैक्‍स
9 लाख रुपये है एनुअल इनकम तो इतना होगा टैक्‍स

टास्‍क फोर्स की सिफारिशें लागू होने पर ज्‍यादा इनकम वालों को फायदा है. अगर 10 लाख रुपये नेट टैक्‍सेबल इनकम है तो उनका टैक्‍स सिफारिशें लागू होने के बाद 34% कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें

भारत की सड़कों पर फिर से दौड़ेगा ‘चेतक’, देखें कैसा है बजाज का ये नया स्‍कूटर

2000 रुपए का नोट बंद होने की खबर वायरल होने के बाद RBI ने किया बड़ा खुलासा

अगले साल 22 जनवरी को शादी करेंगे रणबीर-आलिया? वायरल वेडिंग कार्ड का सच

Related Posts