रेलवे ने आज से शुरू किया 80 ट्रेनों के लिए रिज़र्वेशन, जानिए सारी डिटेल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 10 सितंबर से 80 ट्रेनों के लिए रिज़र्वेशन शुरू कर दिया. ये ट्रेनें लॉक डाउन (Lockdown) के दौरान रद्द कर दी गईं थीं.
trains after lockdown, रेलवे ने आज से शुरू किया 80 ट्रेनों के लिए रिज़र्वेशन, जानिए सारी डिटेल

कोरोनाकाल में देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे पर भी ब्रेक लग गया था. लॉकडाउन खत्म होने और अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सभी व्यवस्थाएं धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही हैं. रेलवे ने पिछले हफ्ते 230 ट्रेनों के अलावा पहले से रुकी हुईं 80 ट्रेनों को दोबारा शुरू करने की घोषणा कर दी.

रेलवे ने जानकारी दी कि इन 80 ट्रेनों की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हो जाएगी. ये सभी स्पेशल ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ने लगेंगी. रेलवे ने बताया कि ये सभी ट्रेनें पूरी तरह रिज़र्वड होंगी.

इन ट्रेनों का समय पहले के अनुसार होगा. रेलवे ने कहा कि अभी कुछ स्टॉपेज प्रतिबंधित है जिन्हें राज्य सरकारों के साथ चर्चा के बाद दोबारा शुरू किया जाएगा. नई ट्रेनों की बात करें तो दिल्ली-इंदौर, यशवंतपुर-गोरखपुर, पुरी-अहमदाबाद, नई दिल्ली-बेंगलुरु रूट शामिल हैं।

IRCTC टिकट बुकिंग के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स :

-IRCTC वेबसाइट (irctc.co.in) या IRCTC ऐप पर जाएं.
-IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर करें.
-अगर आपके पास अकाउंट है तो लॉग इन आईडी पासवर्ड डालें.
-एक बार लॉग इन करने के बाद चेक करें कि क्लास में सीट उपलब्ध है या नहीं.
-अगर सीट उपलब्ध हों तो ‘बुक नाउ’ पर क्लिक करके सीट बुक करें.
-यात्री का नाम, मोबाइल नंबर और captcha code डालें. फिर बुकिंग पर क्लिक करें.
-क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का इस्तेमाल करके पेमेंट करें.
-पेमेंट के बाद आप टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.
-अपने मोबाइल नंबर पर आपको एक एसएमएस भी मिल जाएगा.

बता दें कि रेलवे ने 25 मार्च को देशभर में हुए लॉकडाउन के बाद सभी ट्रेनों को कैंसल कर दिया था. हालांकि दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को अपने गृह राज्य पहुंचाने के लिए 1 मई से कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें दोबारा शुरू कर दी गईं थी. यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए ये ट्रेनें दोबारा शुरू की गई हैं.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि, ‘जहां किसी विशेष ट्रेन की मांग है, जहां वेटिंग लिस्ट लम्बी है, हम वहां एक क्लोन ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री यात्रा कर सकें.’ उन्होंने कहा कि राज्यों को जब भी परीक्षाओं या अन्य चीजों के लिए ट्रेन की जरूरत होगी रेलवे ट्रेन चलाएगा.

Related Posts