ट्रेन का तत्काल टिकट लेने वाले ध्यान दें, टिकटिंग सिस्टम में ये बड़ा बदलाव कर रहा है रेलवे

रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को संसद में बताया कि टिकटों की कालाबाजारी की लगातार शिकायतें मिल रहीं थीं. इस वजह से रेलवे नई व्यवस्था करने जा रहा है.
Tatkal Ticket Booking Train Changes, ट्रेन का तत्काल टिकट लेने वाले ध्यान दें,  टिकटिंग सिस्टम में ये बड़ा बदलाव कर रहा है रेलवे

ट्रेनों में तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Train) के खेल पर ब्रेक लगाने के लिए अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) बड़ा कदम उठाने जा रहा है. जल्द ही एजेंट और वेंडर सिस्टम खत्म होगा. लोग या तो रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट बुक करा सकेंगे या फिर खुद मोबाइल ऐप या निजी कंप्यूटर से ऑनलाइन खरीद सकेंगे.

टिकटों की कालाबाजारी की लगातार मिल रहीं शिकायतों की वजह से रेलवे यह व्यवस्था करने जा रहा है. रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को संसद में यह जानकारी दी.

884 वेंडर ब्लैकलिस्ट

गोयल ने लोकसभा में रेल मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि टिकट का अवैध सॉफ्टवेयर बेचने वाले 104 लोगों और 5,300 दलालों को अब तक गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 884 वेंडरों को कालीसूची में डाला जा चुका है.

तीन सौ से ज्यादा दलाल गिरफ्तार

दरअसल, रेल मंत्रालय को मंत्रियों और सांसदों से टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग की तमाम शिकायतें मिल रहीं थीं. कई बार जांच के दौरान पता चला कि कुछ सॉफ्टवेयर के जरिए दलाल पहले से ही टिकट बुक कराकर बाद में महंगे रेट पर बेचते हैं, जिससे आम यात्री परेशान होते हैं. आरपीएफ (RPF) की हालिया कार्रवाई में ऐसे तीन सौ से ज्यादा दलाल गिरफ्तार हुए थे, जो टिकट के काले धंधे में शामिल थे.

कैसे करें टिकट बुक?

रेल मंत्री ने कहा, “टिकट को लेकर मिल रहीं शिकायतों पर हमने फैसला लिया कि टिकटिंग सिस्टम को बदला जाए. इसके तहत रेलवे के एजेंट और वेंडर टिकट बुक नहीं कर सकेंगे. यात्री मोबाइल फोन से लेकर रेल स्टेशनों के काउंटर से ही टिकट बुक करा सकेंगे.”

(इनपुट-आईएएनएस)

Related Posts