शादीशुदा लोगों को पेंशन देगी मोदी सरकार, हर जोड़े को मिलेंगे 72 हजार रुपये

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है.
modi govt pension scheme, शादीशुदा लोगों को पेंशन देगी मोदी सरकार, हर जोड़े को मिलेंगे 72 हजार रुपये

मोदी सरकार की तरफ शादीशुदा जोड़ों को खास तोहफा पेश किया गया है. सरकार की नई स्कीम के मुताबिक हर जोड़े को पेंशन के रूप में 72 हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना को National Pension Scheme for Traders and Self-Employed Persons (NPS-Traders) के नाम से शुरू किया गया है.

हालांकि इसके लिए शादीशुदा लोगों को हर महीने 200 रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद ही वो पेंशन पाने के हकदार होंगे. इसके साथ ही 30 साल और इससे ऊपर के लोगों की पेंशन मिलेगी.

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में 2 से 3 मिनट का समय लगता है. इसके साथ ही मासिक किस्त को रजिस्ट्रेशन कराने वाले के हिसाब से तय किया गया है जोकि 55 से 200 रुपये के बीच है.

आसान भाषा में अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो इस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रूपए का निवेश करना होगा. यानी साल के 1200 रुपये. इस तरह से उसे कुल 36,000 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद 60 साल का होने पर उस शख्स को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रुपये मिलेंगे.

अगर इस योजना के लिए पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं. जिसके बाद 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी.

इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर (GST के तहत) 1.5 करोड़ से कम है, इसमें सभी दुकानदार, 18 से 40 साल के बीच के खुदरा कारोबारी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

जया बच्चन ने बढ़ते अपराधों पर योगी सरकार को घेरा, कहा- यूपी में कोई सुरक्षित नहीं

अरुण कुमार हत्याकांड: शख्स ने खुद रची दोस्त के कत्ल की साजिश, जमीनी विवाद बना वजह

Related Posts