मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्स की कालाबाजारी रोकने के लिए NPPA ने जारी किया HELPLINE NO.

अगर लोगों को इनकी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है या फिर बाजार में जमाखोरी की जा रही तो इस हेल्पलाइन नंबर (Helpline No.) पर शिकायत (Complaint) की जा सकती है.
mask sanitizer black marketing, मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्स की कालाबाजारी रोकने के लिए NPPA ने जारी किया HELPLINE NO.

NPPA यानी National Pharmaceutical Pricing Authority ने कालाबाजारी की शिकायत को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

1800 111 2555 पर फोन करके दवा, मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्स सम्बंधित जानकारी या फिर शिकायत कर सकते हैं. अगर लोगों को इनकी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है या फिर बाजार में जमाखोरी की जा रही तो इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत की जा सकती है.

NPPA इस शिकायत को आगे मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एन्ड फर्टिलाइजर्स को फॉरवर्ड करेगा. अगर शिकायत सही पाई जाती है, तो नियम के तहत आरोपी पर कार्रवाई होगी.

सरकार ने इन वस्तुओं की कीमत फिक्स की हैं, पर जब कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी ने देश में कोहराम मचा रखा है ऐसे में कुछ लोगों ने इन वस्तुओं की कीमतों को बढ़ा दिया है.

देश में कोरोना वायरस से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 492 लोग इससे संक्रमित हैं. 24 मार्च को जारी रिपोर्ट के मुताबिक 37 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है.

30 राज्यों (548 जिलों) को पूरी तरह लॉक डाउन किया गया है.  3 राज्यों के कुछ जिलों को लॉकडाउन किया गया है. उत्तर प्रदेश में 16, मध्य प्रदेश में 37, ओडिशा में पांच जिले और 6 नगर पंचायतों को लॉकडाउन किया गया है. लक्षद्वीप में आंशिक लॉकडाउन करके धारा 144 लगाई गई है. सिक्किम और मिजोरम में लॉकडाउन के आदेश फिलहाल नहीं आए हैं.

Related Posts