31 मार्च तक PAN Card से नहीं लिंक कराया Aadhaar तो लगेगा 10,000 रुपए जुर्माना

अभी तक आयकर विभाग ने अंतिम तारीखें बढ़ाई हैं लेकिन इस बार CBIT का कहना है कि तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर 31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया गया तो पैन कार्ड कैंसल हो जाएगा.
Link pan card to aadhaar, 31 मार्च तक PAN Card से नहीं लिंक कराया Aadhaar तो लगेगा 10,000 रुपए जुर्माना

आयकर विभाग ने Pan card धारकों को कई बार Aadhaar से लिंक कराने के लिए कहा है और अब इसके लिए 31 मार्च की अंतिम तारीख दी गई है. इसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर टैक्स (CBIT) का नियम पैन कार्ड रखने वालों और उसे आधार से लिंक न कराने वालों के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है.

अभी तक आयकर विभाग ने अंतिम तारीखें बढ़ाई हैं लेकिन इस बार CBIT का कहना है कि तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर 31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया गया तो पैन कार्ड कैंसल हो जाएगा. हालांकि यह ऑपरेटिव मोड में रहेगा.

इस दौरान अगर कोई अपने कैंसल हो चुके पैन कार्ड का इस्तेमाल करेगा तो इसे इनकम टैक्स की धारा 272B का उल्लंघन मानते हुए कार्रवाई की जाएगी और 10,000 रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा.

CBIT ने हाल ही में इनकम टैक्स एक्ट 1962 में बदलाव करके सेक्शन 114AA और सब सेक्शन 114AAA जोड़ा है. इसके तहत वे लोग आएंगे जिन्होंने 31 मार्च तक अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है. 1 जुलाई 2017 से पहले आधार बनवाने वाले लोगों को 31 मार्च से पहले पैन कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ेंः

संसद का बजट सत्र : दिल्ली हिंसा पर लोकसभा-राज्यसभा में हंगामा, गृह मंत्री का इस्तीफा मांग रहा विपक्ष

कच्चे तेल में तेजी के बावजूद लगातार तीसरे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नई कीमतें

Related Posts