हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस वालों को राहत, Lockdown में प्रीमियम देने की बढ़ी मियाद

एक अधिसूचना जारी कर वित्त मंत्रालय ने बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 64VB में संशोधन किया है जो प्रीमियम के भुगतान के बिना अग्रिम कवरेज की अनुमति नहीं देता है.
Relief in health and third party motor insurance premium, हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस वालों को राहत, Lockdown में प्रीमियम देने की बढ़ी मियाद

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) के ऐलान के बाद लोगों के लिए नई राहत सामने आई है. अब मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Motor Insurance) और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) का प्रीमियम नहीं जमा करा पाने और रिन्युअल नहीं करा पाने वालों को थोड़ा समय और दिया गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ऐसे लोगों के लिए राहत देने की घोषणा की है जिन्होंने इन बीमाओं का प्रीमियम समय से नहीं भरा था. अब ये लोग 21 अप्रैल तक प्रीमियम जमा कर सकेंगे. 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के भीतर जमा कराने वाले प्रीमियम को अब 21 अप्रैल तक जमा कराया जा सकता है. इस तरह देश के 23 करोड़ वाहन मालिकों और 40 करोड़ अन्य नागरिकों को वित्त मंत्रालय ने तोहफा दिया है. एक अधिसूचना जारी कर मंत्रालय ने बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 64VB में संशोधन किया है जो प्रीमियम के भुगतान के बिना अग्रिम कवरेज की अनुमति नहीं देता है.

लैप्स नहीं होगा इंश्योरेंस, मिलती रहेगी सुविधा

इस दौरान मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पहले की तरह चलती रहेगी. उनका मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लैप्स नहीं माना जाएगा. उन्हें लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद 21 अप्रैल तक प्रीमियम जमा कराना होगा.

यह सुविधा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर भी लागू होगा जिन्हें 25 मार्च से 14 अप्रैल तक प्रीमियम जमा कराना था वह 21 अप्रैल तक प्रीमियम जमा करा सकते हैं. उन्हें भी इस बीच हेल्थ बीमा पॉलिसी की सुविधा मिलती रहेगी.

देश में दो हजार के पार हुई Covid-19 मरीजों की संख्या

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है. जानाकरी के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या 2 हजार के आंकड़े के पार पहुंच गई है. बता दें दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक दुनिया भर में 936,170 मामले सामने आ चुके हैं और 47,249 की मौत हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts