Corona संक्रमितों के लिए अभिशाप है मोटापा, बढ़ जाती है जान जाने की संभावना- रिसर्च

PHE के मुताबिक ब्रिटेन (Britain) पश्चिम के उन देशों में शामिल है जहां पर मोटापे (Obesity) की दर सबसे ज्यादा है. यहां लगभग 63 प्रतिशत वयस्क लोग ज्यादा वजन के शिकार हैं. UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) मोटापे के खिलाफ मुहिम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एक चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. नई रिसर्च में सामने आया है कि अगर कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का वजन जरूरत से ज्यादा (Overweight) है तो यह बीमारी उनके जीवन को खतरे में डाल सकती है. सार्वजनिक स्वास्थ्य इंग्लैंड (PHE) की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, जरूरत से ज्यादा वजन वाले लोगों में कई गंभीर बीमारियों के साथ कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है.

मोटापे से है इन बीमारियों का खतरा

PHE के मुख्य विशेषज्ञ एलिसन टेडस्टोन (Alison Tedstone) ने कहा, “ज्यादा वजन या मोटापा (Obesity) गंभीर बीमरियों के साथ-साथ कोरोनावायरस जैसी जानलेवा बीमारी का भी कारण बन सकता है.” मोटापा शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है, जिनमें टाइप 2 डायबिटीज, स्ट्रोक, दिल का दौरा और कैंसर भी शामिल हैं.

30 से ज्यादा BMI वाले लोग मोटापे के शिकार

PHE ने कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि 30-35 के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाले लोगों में कोरोनावायरस संक्रमण खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स वाले लोग मोटापे की लिस्ट में शामिल हो जाते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

वहीं दूसरी तरफ वह व्यक्ति जिसका BMI 30 से थोड़ा कम होता है, उसे इस संक्रमण का खतरा भी कम होता है, हालांकि वह भी ज्यादा वजन की लिस्ट में ही आता है. वहीं अत्यधिक मोटापे के शिकार लोगों में, जिनका BMI 40 से ज्यादा होता है, उनमें कोरोनावायरस की वजह से मौत का भी खतरा होता है.

मोटापे से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों का खतरा

मोटापे से ग्रस्त लोगों में इन्फ्लूएंजा (Influenza) जैसी सांस से जुड़ी गंभीर बीमारियों से प्रभावित होने की संभावना अन्य लोगों की तुलना में लगभग तीन गुना ज्यादा होती है. इसका कारण यह है कि फेफड़ों पर अतिरिक्त भार और दबाव की वजह से इन बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है. इसी के साथ रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Disease Control and Prevention Center) ने हाल ही में मोटापे को SARS-CoV-2 के लिए भी एक बड़ा खतरा बताया है.

UK में 63 प्रतिशत वयस्क मोटापे के शिकार

PHE के मुताबिक ब्रिटेन (Britain) पश्चिम के उन देशों में शामिल है जहां पर मोटापे की दर सबसे ज्यादा है. यहां लगभग 63 प्रतिशत वयस्क लोग ज्यादा वजन के शिकार हैं. ब्रिटेन के एक जूनियर मंत्री ने कहा कि लोगों को मोटापे से बचाने के लिए जंक फूड पर बैन लगना जरूरी है. उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही इस योजना पर काम किया जाएगा. इसके लिए सरकार जंक फूड जैसे नुकसानदेह खाने की चीजों के विज्ञापनों पर बैन लगा सकती है.

PM बोरिस जॉनसन मोटापे से निपटने की तैयारी में

UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) खुद इस जानलेवा बीमारी के शिकार हो चुके हैं, हालांकि अब वे इससे ठीक भी हो चुके हैं. अब वह मोटापे के खिलाफ मुहिम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं. यह पहल उन्होंने उन रिपोर्ट्स के आने के बाद की है जिनमें बताया गया है कि कोरोनावायरस से संक्रमण के गंभीर लक्षणों का संबंध मोटापे से भी है. उन्होंने यह भी कहा कि मोटापा लोगों की हंसी का कारण भी बनता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts