31 दिसंबर से बंद होंगे पुराने SBI डेबिट कार्ड, कस्टमर्स को करने होंगे ये काम

आरबीआई गाइडलाइंस के अनुसार SBI ने अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड से रिप्लेस किया है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) यूजर्स के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने अब तक मैग्ननेटिक स्ट्राइप वाले SBI एटीएम कार्ड को बदलकर ज्यादा सेफ ईएमवी चिप वाला कार्ड नहीं लिया है तो बैंक आपको आखिरी मौका दे रहा है. कंपनी के मुताबिक मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड में 31 दिसंबर, 2019 से पहले बदला जा सकता है.

SBI ने ट्वीट कर कहा, ‘मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड के बदले सेफ ईएमवी चिप कार्ड और पिन बेस्ड SBI डेबिट कार्ड लेने के लिए कस्टमर 31 दिसंबर, 2019 तक होम ब्रांच में आवेदन कर सकते हैं.’

बता दें की आरबीआई गाइडलाइंस के अनुसार SBI ने अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड से रिप्लेस किया है.

SBI ने एक और ट्वीट के मुताबिक मैग्नेटिक कार्ड रबदलवाने के लिए कस्टमर को किसी भी तरह से पैसे नहीं देने होंगे. ये फ्री ऑफ कॉस्ट है और ऑनलाइन या होम ब्रांच के जरिए कार्ड रिप्लेस करवाया जा सकता है. अगर इसके लिए आपसे कोई चार्ज लिया जाए तो प्रूफ के साथ उसके रिफंड के लिए ब्रांच में संपर्क करें.

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी कस्टमर सेफ ईएमवी चिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने से पहले आपका एड्रेस अपडेट होना चाहिए क्योंकि सिर्फ सिर्फ रजिस्टर्ड एड्रेस पर ही कार्ड भेजा जाएगा. वहीं ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए मोबाइल नंबर जरूरी होगा.

गौरतलब है कि ATM और स्वाइप मशीन के जरिए कार्ड क्लोनिंग के बढ़ते मामलों को देखते हुए RBI ने मैग्नेटिक चिप वाले कार्ड्स को ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदलने का फैसला लिया है. ईएमवी चिप वाले कार्ड से क्लोनिंग की संभावना कम होती है.

ईएमवी चिप वाले कार्ड के लिए ऐसे ऑनलाइन अप्लाई करें…

  • SBI वेबसाइट पर लॉगइन करें और टॉप नेविगेशन में जाकर ई-सर्विसेज में से एटीएम कार्ड सर्विसेज को सलेक्ट करें.
  • वेलिडेट करने के का ऑप्शन चुनें और यूजिंग वन टाइम पासवर्ड (OTP) पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP इंटर करें.
  • अकाउंट सलेक्ट कर कार्ड पर मौजूद नाम और टाइप फिल करें.
  • इसके बाद टर्म ऐंड कंडिशंस पर जाएं और सब्मिट करें.
  • सब्मिट करते ही आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक मैसेज दिखेगा जिसमें आपको नोटिफाई किया जाएगा कि 7-8 कामकाजी दिनों में आपके रजिस्टर्ड अड्रेस पर डेबिट कार्ड पहुंच जाएगा.