UGC की फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर नई गाइडलाइंस पर SC ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

UGC की नई गाइडलाइंस के खिलाफ छात्रों ने अपनी याचिका (Plea) में मांग की है कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द होनी चाहिए और छात्रों का रिजल्ट (Result) उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाना चाहिए.
supreme court issues notice to UGC for Final Year exam, UGC की फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर नई गाइडलाइंस पर SC ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की संशोधित गाइडलाइंस और फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर आज हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. COVID-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच UGC ने देशभर के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और दूसरे उच्च शिक्षा संस्थानों में फाइनल ईयर या फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम कराने का फैसला लिया था. जिसके बाद इस फैसले को चुनौती देते हुए कई याचिकाओं पर जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने आज सुनवाई की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के करीब 31 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर UGC की 6 जुलाई को जारी की गई संशोधित गाइडलाइंस को रद्द करने की मांग की है. छात्रों ने अपनी याचिका में मांग की है कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द होनी चाहिए और छात्रों का रिजल्ट उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए UGC से 29 जुलाई तक जवाब देने को कहा है. इसके बाद मामले की अगली सुनवाई 31 जुलाई को होगी. UGC ने अपनी संशोधित गाइडलाइंस में देश के सभी विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सिंतबर से पहले करा लें.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts