स्पेशल एसी ट्रेनों में अब 30 दिन पहले बुकिंग, 24 मई से लागू होंगे नए नियम

रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15  विशेष एसी ट्रेनों (Special Ac train) की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार को विशेष एसी ट्रेनों के लिए यात्रियों की टिकट बुकिंग की समय सीमा को सात दिनों से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है. साथ ही इन 15 विशेष एसी ट्रेनों (AC Trains) में आरएसी या वेटिंग लिस्ट (waiting list) टिकट भी जारी किए जा सकेंगे.

रेलवे मंत्रालय में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15  विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बाजपेयी ने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग लिस्ट के टिकट जारी किए जाएंगे. हालांकि निर्देशों के तहत वेटिंग में रखे गए यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की परमिशन नहीं होगी. उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई तत्काल बुकिंग भी नहीं होगी.

उन्होंने यह भी कहा कि इन ट्रेनों का पहला आरक्षण चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले और दूसरा निर्धारित समय से कम से कम दो घंटे पहले ही तैयार किया जाएगा.

इसके अलावा रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी गई है. इसके अलावा आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है. सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

बाजपेयी ने कहा कि टिकटों की बुकिंग की परमिशन कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से होगी. इसके साथ ही बुकिंग डाकघर, लाइसेंस धारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी हो सकेगी.

उन्होंने कहा कि 31 मई से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए संशोधित नियम 24 मई से लागू होंगे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

 

Related Posts