UPSC ने कैंडिडेट्स को दिया एग्जाम सेंटर बदलने का मौका

सेंटर बदलने की यह सुविधा UPSC की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर दो चरणों में उपलब्ध रहेगी. अभ्यर्थी 7-13 जुलाई और 20-24 जुलाई के बीच शाम 6 बजे तक अपने एग्जाम सेंटर बदल सकते हैं.
upsc candidates can change exam centres, UPSC ने कैंडिडेट्स को दिया एग्जाम सेंटर बदलने का मौका

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अभ्यर्थियों की सहूलियत और मांग को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. 4 अक्टूबर 2020 को होने वाले सिविल सर्विस प्रीलिम एग्जाम और इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस (IFS) प्रीलिम एग्जाम में बैठने वाले कैंडिडेट्स अब अपने एग्जाम सेंटर बदल सकते हैं. बुधवार को आयोग ने इस विषय में सूचना जारी की. इसके साथ ही  UPSC ने 2020 में होने वाले मेंस एग्जाम के लिए भी सेंटर बदलने की सुविधा दी है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

सेंटर बदलने की सुविधा UPSC की वेबसाइट पर दो चरणों में उपलब्ध रहेगी

संघ लोक सेवा आयोग ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या और मांग को ध्यान में रखते हुए उन्हें UPSC प्रीलिम और मेंस एग्जाम के लिए सेंटर बदलने का मौका दिया गया है. सेंटर बदलने की यह सुविधा UPSC की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर दो चरणों में उपलब्ध रहेगी. अभ्यर्थी 7-13 जुलाई और 20-24 जुलाई के बीच शाम 6 बजे तक अपने चुने हुए एग्जाम सेंटर को बदलकर नया सेंटर चुन सकते हैं.

यहां ध्यान देनेवाली बात यह है कि सेंटर का बंटवारा पहले आओ, पहले पाओ (first apply, first alot) के आधार पर होगा. किसी भी सेंटर की कैपेसिटी फुल हो जाने पर वह ऑप्शन से हटा दिया जाएगा, जिसके बाद कैंडिडेट्स को बचे हुए ऑप्शन में से ही अपना एग्जाम सेंटर चुनना होगा.

UPSC देगा अभ्यर्थियों को अपने एप्लीकेशन वापस लेने का भी मौका

सिविल सर्विस प्रीलिम एग्जाम पहले 31 मई को होने वाले थे, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इन्हें 4 अक्टूबर 2020 को कराने का फैसला लिया गया है. महामारी के चलते UPSC ने अभ्यर्थियों को अपने एप्लीकेशन वापस लेने का भी मौका देने का फैसला लिया है. 1-8 अगस्त 2020 के बीच आयोग की वेबसाइट पर एक ‘Withdrawl Window’ भी होगी, जिसके जरिए अभ्यर्थी अपने आवेदन वापस ले सकेंगे. हालांकि UPSC ने इस बारे में साफ़ कहा है कि एक बार वापस लेने के बाद किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts