सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया ‘मनी इन एक्सेल’, बड़े काम की चीज है ये

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 365 पर्सनल से जुड़े हैं, तो आप सीधे लिंक पर जाकर टेम्प्लेट (Template) को डाउनलोड कर सकते हैं. एक्सेल से हटे बिना ही आपके लेनदेन और खातों (Accounts) की पूरी डिटेल्स का स्नैपशॉट आपको उपलब्ध हो जाएगा.
Microsoft launched Money in Excel, सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया ‘मनी इन एक्सेल’, बड़े काम की चीज है ये

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की तरफ से माइक्रोसॉफ्ट 365 पर्सनल और फैमिली सब्सक्राइबर्स के लिए ‘मनी इन एक्सेल’ (Money in Excel) को लॉन्च किया गया है, जिससे वित्त प्रबंधन करने की दिशा में यूजर्स को प्रभावी रूप से मदद मिलेगी. इसकी सबसे पहले शुरुआत अमेरिका में की गई है.

क्या है ‘मनी इन एक्सेल’

एक्सेल के लिए ‘मनी इन एक्सेल’ एक टेम्प्लेट और एड-इन है, जो यूजर्स को एक्सेल में बैंक, क्रेडिट कार्ड, निवेश और अन्य खातों को सुरक्षित तरीके से जुड़ने की अनुमति देता है और इसके साथ ही इसमें एक्सेल स्प्रेडशीट में पैसों के लेनदेन और खाते से जुड़ी किसी भी और जानकारी को स्वाभाविक रूप से इम्पोर्ट भी किया जा सकता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

कैसे करें डाउनलोड और इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट 365 के प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर अर्जुन तोमर (Arjun Tomar) ने कहा कि अगर आप माइक्रोसॉफ्ट के फैमिली सब्सक्राइबर हैं या माइक्रोसॉफ्ट 365 पर्सनल से जुड़े हैं, तो आप सीधे लिंक पर जाकर टेम्प्लेट को डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद एक्सेल टेम्प्लेट को ओपन करें और प्लेड (कैलिफोर्निया में स्थित वित्तीय सेवा कंपनी) द्वारा समर्थित एक तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर या प्लग-इन का इस्तेमाल कर अपने वित्तीय खातों (Financial Accounts) को इसके साथ जोड़ने के लिए स्क्रीन पर आए दिशा-निर्देशों का पालन करें.

यूजर्स को होंगी ये सुविधाएं

एक बार आपके अकाउंट या खातों की जांच हो जाने के बाद आपके हालिया लेनदेन की डिटेल्स में यह वर्कबुक अपडेट हो जाएगी और अब यह इस्तेमाल के लिए तैयार है. पैसों के नए लेनदेन के साथ ही हर बार जब आप अपने वर्कबुक को अपडेट करना चाहेंगे, तो इसके लिए आपको बस अपडेट बटन दबाना होगा. इसके साथ ही एक्सेल से हटे बिना ही आपके लेनदेन और खातों की पूरी डिटेल्स का स्नैपशॉट आपको उपलब्ध हो जाएगा.

इसमें मौजूद आसान ग्राफ की मदद से आप हर महीने अपने होने वाले खर्च की तुलना अन्य माह के खर्च से कर सकेंगे. तोमर ने कहा, “मनी इन एक्सेल’ आपके सब्सक्रिप्शन फीस में वृद्धि, बैंक या ओवरड्राफ्ट शुल्क में बदलाव महीने के दौरान पोस्ट की गई किसी भी बड़ी खरीददारी के लिए आपको सूचित करेगा.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts