Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

दिल्ली में नई सरकार का चुनाव करनेवाले 1.47 करोड़ मतदाताओं में अपना नाम सबसे पहले चेक कर लें. अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं मिले तो उसे जुड़वाने के लिए तुरंत कोशिश करें.
name is missing in the voter list, Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए सोमवार को तारीख का एलान कर दिया गया है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही दिल्ली में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है. वहीं चुनाव आयोग ने साफ कह दिया है कि वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर मतदान करना मुमकिन नहीं हो पाएगा.

दिल्ली में नई सरकार का चुनाव करनेवाले 1.47 करोड़ मतदाताओं में अपना नाम सबसे पहले चेक कर लें. अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं मिले तो अपना नाम जुड़वाने के लिए तुरंत कोशिश करें. क्योंकि चुनाव में मतदान करना संवैधानिक अधिकार है और नागरिकों का कर्तव्य भी है.

name is missing in the voter list, Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

 

अगर आपके पास मतदाता पहचान पत्र ( Voter ID card) नहीं है या वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो अभी एक आखिरी मौका है. अभी तक फोटो वोटर आईडी या इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड (EPIC) नहीं बनवाया है तो नामांकन की अंतिम तारीख तक आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वोटर आईडी में कोई गड़बड़ी है तो उसे ठीक कराया जा सकता है. जो लोग इसमें अपने नाम, पता और उम्र में बदलाव कराना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

यहां ध्यान रखना होगा कि नामांकन की अंतिम तारीख के बाद वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को मतदान खत्म होने के बाद ही वोटर कार्ड जारी होंगे. वहीं लिस्ट में नाम होने और वोटर आईडी कार्ड नहीं होने की हालत में ऑनलाइन ‘मतदाता सूचना पर्ची’ का प्रिंट निकालकर किसी अन्य फोटो पहचान पत्र (ID Proof) के साथ आप वोट देने जा सकते हैं.

वोटर लिस्ट चेक करने और उसमें अपना नाम जुड़वाने के लिए चुनाव आयोग के दफ्तर या उनकी ओर से दिल्ली में सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए नजदीकी वोटर सेंटर्स पर जा सकते हैं. एक-एक विधानसभा में 15 या उससे ज्यादा सेंटर्स बनाए गए हैं. जहां फोटो वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के अलावा उसमें संबंधित दूसरी तमाम जरूरतों के लिए आवेदन किया जा सकता है.

name is missing in the voter list, Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

अपने विधानसभा में बने वोटर सेंटर का पूरा पता और फोन नंबर जानने के लिए चुनाव के काम से जुड़े किसी भी सरकारी कर्मचारी से पूछ सकते हैं. पता जानने के लिए दिल्ली चुनाव आयोग की साइट ceodelhi.gov.in पर जा सकते हैं या सीधे यहां क्लिक कर सकते हैं.

इसके अलावा अपने विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय किसी भी राजनीतिक पार्टी के नेता या कार्यकर्ता से भी सीधा संपर्क कर सकते हैं. उनसे मिली किसी जानकारी या वोटर लिस्ट को लेकर की गई मदद के लिए आप उनकी पार्टी को वोट देने के लिए बाध्य नहीं किए जा सकते.

वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर ऑनलाइन मदद भी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.ceodelhi.gov.in या www.nvsp.in पर जाकर फॉर्म नंबर 6 भर कर सबमिट करना होगा. इसके साथ ही अपना फोटो और जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करना होगा. इसके अलावा अगर आपका एक से अधिक जगह का वोटिंग कार्ड बना है, तो एक को हटाने के लिए फॉर्म नंबर 7 भरना होगा.

name is missing in the voter list, Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

दूसरे तरीके में फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकालना होगा और उसे भरकर मांगे गए जरूरी कागजात के साथ पास के वोटर सेंटर पर जमा करवाना होगा.

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी –

  1. एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर.
  2. पहचान पत्र ( इसमें जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट शामिल है.)
  3. पते का प्रमाण ( इसमें राशन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल वगैरह हो सकता है.)
  4. पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन की तरह ही ऑनलाइन सबमिट की गई जानकारियों के बारे में बूथ लेवल का अधिकारी घर आकर जांच करता है.
  5. आप अपने आवेदन की स्थिति को रेफरेंस नंबर की मदद से ऑनलाइन देख सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड एक महीने में जारी कर दिया जाएगा.

सामान्य निवासी मतदाता, सेवा मतदाता और विदेशी या एनआरआई मतदाता सहित 18 वर्ष के ऊपर के सभी भारतीय नागरिक वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. मानसिक रूप से बीमार घोषित शख्स और किसी अपराध में सजा काट रहे व्यक्ति यह आवेदन नहीं कर सकते.

name is missing in the voter list, Delhi Assembly Election 2020 : क्या करें जब वोटर लिस्ट में नहीं मिले आपका नाम

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले वेब आधारित एप्लिकेशन की शुरुआत भी की थी. देश भर में करीब 7,500 निर्वाचन अधिकारियों को नए प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है. यह एप नए रजिस्ट्रेशन और बदलाव के बारे में उन्हें SMS के जरिए अलर्ट करता है.

वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी या शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1800110600 या 011-29949365 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. यह नंबर सप्ताह के सातों दिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक काम करता है.

ये भी पढ़ें –

Delhi Assembly Election : वोटर लिस्ट में इन आसान तरीकों से चेक करें अपना नाम

Delhi Elections 2020: बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर घर बैठे कर सकेंगे मतदान, जानिए कैसे

Related Posts