UP: बदायूं के महिला जिला अस्पताल में 50 दिनों में हुई 32 मासूमों की मौत, मचा हड़कंप

सरकार मौसमी बीमारियों और संक्रमण रोगों से बचाव के लिए करोड़ों रुपये का बजट खर्च कर रही है. इसके बावजूद...


लखनऊ: बदायूं के जिला महिला अस्पताल में बने SNCU वार्ड में संक्रमण फैलने से 20 दिन में 13 बच्चों की मौत हो चुकी है. डॉक्टर की माने तो मरने वाले बच्चों में सबसे ज्यादा संख्या सीएचसी, पीएचसी से आने वाले बच्चे हैं. सीएचसी, पीएचसी से आने वाले बच्चों में पहले ही इतना संक्रमण होता है कि वो यहां रिकवर नहीं हो पाता जिससे मौत हो जाती है.

बता दें कि जुलाई से लेकर आज तक करीब 32 बच्चों की मौत हो गई. इसके बाद भी स्वास्थ्य चैन की नींद सो रहा है और बच्चे लगातार मर रहे हैं. इसका जिम्मेदार कौन है? ये किसी को नहीं पता है.

बाज नहीं आ रहे कर्मचारी
सरकार मौसमी बीमारियों और संक्रमण रोगों से बचाव के लिए करोड़ों रुपये का बजट खर्च कर लोगों को जागरूक कर रही है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं. लापरवाही बरतने के मामले सीएमओ राजेंद्र प्रसाद को शासन निलंबित भी कर चुका है.

वार्ड में तैनात डॉक्टर संदीप वार्ष्णेय ने बताया कि जिला महिला अस्पताल के बजाय सबसे ज्यादा सीएचसी, पीएचसी से बच्चे आते हैं. यहां एक एक बेड पर दो-दो बच्चों को शिफ्ट किया जा रहा है. बच्चों की भीड़ को देखते हुए वार्ड में एक्स्ट्रा बेड भी बढ़ाये गए हैं.

CMO ने कर्मचारियों को दी हिदायत
मामला मीडिया में आने के बाद प्रभारी सीएमओ मनजीत सिंह ने आज SNCU वार्ड पहुंचकर बच्चों का हाल जाना और लापरवाह कर्मचारियों को हिदायत दी. सिंह एसएनसीयू वार्ड पहुंचे, जहां उन्होंने सबसे पहले बच्चों का हालचाल जाना और लापरवाह कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई.

उन्होंने लापरवाह कर्मचारियों को हिदायत दी है कि अगर वह नहीं सुधरे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि वार्ड में एक बेड पर दो बच्चों को शिफ्ट किया जा रहा है जिसकी वजह से संक्रमण फैल रहा है. वहीं, मामले में डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि सबसे ज्यादा उसी से आने वाले बच्चों में फैल रहा है.

वहीं, महिला अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक रेखा रानी का कहना है की इन दिनों संक्रमित बच्चो की संख्या काफी बढ़ गयी है. अब तक उनके अस्पताल में जुलाई से 10 अगस्त तक 32 बच्चों की मौत हो चुकी है, उन्होंने शासन से SNCU में सुबिधाएं बढ़ाने के लिए लिखा है.

ये भी पढ़ें-

LIVE: बकरीद आज, जम्मू में फोन कॉलिंग शुरू, लेह में चालू हुआ इंटरनेट

नजरबंदी के दौरान झगड़ पड़े महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला, रखे गए अलग-अलग

कश्मीर: रजनीकांत ने कृष्ण-अर्जुन से की PM मोदी-अमित शाह की तुलना, देखें VIDEO