Coronavirus: उत्तर प्रदेश में Lock down के बीच आज रात से 15 जिलों के हॉट स्पॉट हो जाएंगे सील

यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने एहतियातन यह कदम उठाया है, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाई जा सके. साथ ही यह निर्देश भी दिए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति 30 अप्रैल तक बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलेगा.
uttar pradesh 15 districts seal, Coronavirus: उत्तर प्रदेश में Lock down के बीच आज रात से 15 जिलों के हॉट स्पॉट हो जाएंगे सील

कोरोना वायरस के कारण देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है, जो कि 14 अप्रैल को खत्म होगा. फिलहाल अभी यह साफ नहीं है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन जारी रहेगा या नहीं. इस बीच एहतियातन उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में कोई भी व्यक्ति 30 अप्रैल तक बिना मास्क लगाए घर से बाहर नहीं निकलेगा. इसके अलावा 15 अप्रैल तक राज्य के 15 जिले के हॉट स्पॉट्स को भी सरकार ने सील करने का फैसला लिया है.

जो 15 जिलों में हॉट स्पॉट सील रहेंगे, उनमें लखनऊ, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, लखनऊ, आगरा, ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, महाराजगंज, सीतापुर, सहारनपुर, बस्ती, फ़िरोज़ाबाद और कानपुर शामिल हैं. इन 15 जिलों में केवल होम डिलीवरी होगी और किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह भी निर्देश दिए हैं कि 31 मई तक कोई भी बैंक किसी किसान को नोटिस जारी नहीं करेगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

यूपी के मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी का कहना है कि पूरे जिले नहीं बल्कि जहां से पॉजिटिव केसे आये हैं, वहां ज़्यादा संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करके उस इलाके को सील किया जाएगा. ऐसा लखनऊ और नोएडा के कुछ इलाकों में पहले ही किया जा चुका है.

जानकारी के अनुसार, जिन जिलों में 6 या उससे अधिक कोरोना के पॉजिटिव केस मिले हैं, उन्हें सील किया जाएगा. आज शाम 5 बजे तक सभी जिलों के उन हॉट स्पॉट्स को चिन्हित किया जाएगा, जहां से सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. केवल इन हॉट स्पॉट्स को सील किया जाएगा और भी 15 अप्रैल तक.

यूपी के मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने कहा कि राज्य के 15 जिलों में कोरोना का लोड काफी हाई है इसलिए प्रभावित क्षेत्रों को सील करने के निर्देश दिए गए हैं. वहां 100% होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी. वहां केवल स्वास्थ्य विभाग और होम डिलीवरी करने वालों के अलावा कोई और नहीं जाएगा.

पढ़ें किस जिले में कितने कोरोना के केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा 348 तक पहुंच गया है. इनमें 150 से ज्यादा वो लोग हैं जो कि निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे. यूपी के आगरा और गौतमबुद्ध नगर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है. आगरा में 67 तो वही गौतमबुद्ध नगर में 58 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए.

इसके अलावा अन्य जिलों की बात करें तो मेरठ में 35, लखनऊ 24, गाजियाबाद 23, शामली 17, सहारनपुर 14, वाराणसी और फिरोजाबाद में 9-9, बस्ती, कानपुर नगर, बुलंदशहर, और सीतापुर में 8-8,  महराजगंज और बरेली 6-6, गाजीपुर 5, आजमगढ़, हाथरस और लखीमपुर खीरी 4-4 केस सामने आए हैं.

वहीं 3-3 केस जौनपुर, हापुड़, प्रतापगढ़ से, पीलीभीत, बागपत, रायबरेली, मथुरा, बांदा, मिर्जापुर से 2-2, कौशांबी, बिजनौर, प्रयागराज, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, मुरादाबाद, औरैया, बाराबंकी से  1-1 कोरोना केस सामने आया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts