संभल के गांव में दो दिनों में 15 बंदरों की मौत, लोगों में अनजान बीमारी की दहशत

बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) से ऑटोप्सी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, पशु चिकित्सकों को संदेह है कि बंदर निमोनिया के शिकार हो सकते हैं.

उत्तर प्रदेश के संभल जिले के एक गांव में पिछले दो दिनों में 15 बंदरों की मौत से दहशत फैल गई है. लोगों को डर है कि बंदरों की मौत की वजह कहीं कोरोनावायरस (coronavirus) न हो, क्योंकि इस हफ्ते कोरोनावायरस से अमेरिका के ब्रूक्स चिड़ियाघर में एक बाघ की मौत हो गई थी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) से ऑटोप्सी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, पशु चिकित्सकों को संदेह है कि पवनसा गांव के बंदर निमोनिया के शिकार हो सकते हैं.

IVRI के सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती जांच से पता चलता है कि मृत बंदरों में लिवर और किडनी में इन्फेक्शन था. उन्होंने इसके लिए गंदे पानी के सेवन को जिम्मेदार ठहराया. पानी में शायद कीटनाशकों का उपयोग कृषि के लिए किसानों ने किया था.

एक पशु चिकित्सक, प्रकाश नीर ने कहा कि बंदरों ने कुछ जहरीला पदार्थ खाया होगा. उन्होंने कहा कि मृत बंदरों के फेफड़े सूजे हुए थे और उनके बॉडी टेम्परेचर से पता चला कि उन्हें तेज बुखार था. (IANS)

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts