दुल्हन की तरह सज रही अयोध्या, दिन-रात एक कर रहे कर्मचारी

अयोध्या (Ayodhya) शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी रामतीरथ ने बताया कि 5 अगस्त को जन्मभूमि स्थान पर एक प्रदर्शनी (Exhibition) लगेगी, जिसमें जन्मभूमि की खुदाई में मिले अवशेष (Remnants) मंदिर आंदोलन से जुड़े फोटो, रामलीला से जुड़ी कलाकृतियों का प्रदर्शन होगा.

Ayodhya decoration before Bhoomi Pujan, दुल्हन की तरह सज रही अयोध्या, दिन-रात एक कर रहे कर्मचारी

श्रीरामजन्मभूमि मंदिर (Shri Ram Janmabhoomi) निर्माण के भूमि पूजन की तारीख पांच अगस्त तय की गई है. इसे लेकर अयोध्या (Ayodhya) में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. कलाकृतियों और रंग रोगन से रामजी के नगर को सजाया जा रहा है. नगर निगम भी एक लाख दिये जलाने की तैयारियों में लगा हुआ है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या को संवारा जा रहा है. अयोध्या के नगर आयुक्त नीरज शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री के कहे अनुसार अयोध्या को सजाने और संवारने का काम बहुत तेजी से हो रहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दीवाली से भी खूबसूरत होगा नजारा

नया घाट पर बने रेलवे पुल पर खूबसूरत पेंटिंग शुरू हो गई है. जिस तरह से दीपोत्सव में अयोध्या को सजाया गया था, उससे भी ज्यादा निखारने का काम चल रहा है. राम से जुड़ी कलाकृतियां दीवारों पर देखने को मिलेंगी. इसके अलावा दीवारों पर राम के चित्रों के साथ अन्य महापुरुषों के भी चित्र दिखेंगे. अलग-अलग पर 1 लाख दीपक जालाये जाएंगे.

नगर को सजाने के लिए दिन-रात एक कर रहे कर्मचारी

उन्होंने बताया की साकेत डिग्री कालेज से लेकर हनुमानगढ़ी तक रंगाई-पुताई का काम हो रहा है. इसके अलावा बीच-बीच में कलाकृतियां (Artifacts) बनायी जा रही है. इसी के साथ साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए कर्मचारी रात-दिन लगे हुए हैं. रंगाई-पुताई का काम भी रात-दिन चालू है.

साकेत से लेकर हनुमागढ़ी तक घरों को एक थीम से रंगा जाएगा. हालांकि इसके लिए अभी रंग नहीं तय हो पाया है. इसके अलावा 500 कर्मचारी सभी नालियों और सड़कों की मरम्मत करेंगे. गेट और फ्लाईओवर में रंग-रोगन और कलाकृतियों को उकेरा जा रहा है.

VHP ने की सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील

रामजन्मभूमि की रेलिंग को केसरिया रंग से रंगा जा रहा है. जिलाधिकारी कार्यालय  67 एकड़ की जमीन को अपने अंडर में लेकर काम कर रहा है. तीन अगस्त को होने वाले सारे कार्यक्रमों की जिम्मेदारी ट्रस्ट उठाएगा. बिजली की व्यवस्था भी मजबूत होगी. उधर विश्व हिंदू परिषद (VHP) सोशल मीडिया के जरिए लोगों से सभी कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए शामिल होने की अपील कर रहे हैं.

जन्मभूमि स्थान पर लगेगी एक प्रदर्शनी

अयोध्या शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी रामतीरथ ने बताया कि 5 अगस्त को जन्मभूमि स्थान पर एक प्रदर्शनी लगेगी, जिसमें जन्मभूमि की खुदाई में मिले अवशेष मंदिर आंदोलन से जुड़े फोटो, रामलीला से जुड़ी कलाकृतियों का प्रदर्शन होगा. ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि राममन्दिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए कई विशेष लोगों को बुलाया जाएगा. मंदिर आंदोलन से जुड़े सभी व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा जाएगा. वह अपने स्वास्थ्य या अन्य सुविधाएं देखते हुए इसमें शामिल होंगे. (IANS)

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts