Unnao Updates: महिला आयोग ने रेपिस्टों की मांगी लिस्ट, उपराष्ट्रपति ने चीफ सेक्रेटरी को लगाया फोन

पीड़िता रायबरेली जाने के लिए ट्रेन पकड़ने बैसवारा स्टेशन के लिए निकली थी. इस दौरान दोनों आरोपी व उनके तीन साथियों ने उसके ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में गुरुवार को एक दुष्कर्म पीड़िता को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में सभी पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पीड़िता की हालत गंभीर है और उसे राजधानी के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उन्नाव के बिहार थानाक्षेत्र के हिन्दूनगर गांव की युवती के साथ दुष्कर्म हुआ था. इसके बाद दो नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. युवती इसी मामले की पैरवी के लिए गुरुवार को रायबरेली जा रही थी.

गुरुवार तड़के करीब चार बजे पीड़िता रायबरेली जाने के लिए ट्रेन पकड़ने बैसवारा स्टेशन के लिए निकली थी, तभी गांव के बाहर खेत में दोनों आरोपी व उनके तीन साथियों ने उसके ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.

Latest Updates:

  • उन्नाव के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद पांडेय ने कहा, “बिहार थाना क्षेत्र के हिंदूनगर गांव में एक दुष्कर्म पीड़िता को गुरुवार को पेट्रोल डालकर जलाने का प्रयास किया गया. आरोपियों को पकड़ने के लिए चार टीमें लगाई गई थीं. पांचों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है.”
  • उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से झुलसी पीड़िता ने आज की घटना में पांच लोगों के नाम लिए, जिनमें से तीन को घटना की सूचना मिलने के बाद ही गिरफ्तार किया गया. बाकी दो आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की चार टीमों को लगाया गया. पुलिस ने जब आरोपियों के घरों पर छापे मारे तो सभी अपने-अपने घरों पर परिवारवालों के बीच मौजूद मिले. वहीं से उन्हें गिरफ्तार किया गया.’
  • उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके उन्नाव की घटना को लेकर राज्य सरकार से इस्तीफे की मांग है. साथ ही उन्होंने न्यायालय से इस पूरे मामले में पीड़िता के उपचार और सुरक्षा को लेकर निर्देश देने की बात कही है.
  • उन्नाव मामले में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सिविल हॉस्पिटल पहुंचे हैं. पीड़िता का इसी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.
  • राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन्नाव केस का स्वत: संज्ञान लेते हुए यूपी के डीजीपी को नोटिस जारी कर पूरी रिपोर्ट मांगी है. साथ ही लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर करवाई के लिए कहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पिछले तीन साल में महिलाओं के साथ जघन्य अपराध करने वाले आरोपियों की सूची मांगी है, जो बेल पर बाहर घूम रहे हैं.
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा, “उन्नाव पीड़िता के स्वास्थ्य समाचार से मन आहत है. ईश्वर से प्रार्थना है कि पीड़िता जल्द स्वस्थ हो. कल भाजपा सरकार का बयान था यूपी में सब ठीक है. आज एक बयान और आया. लेकिन कानून व्यवस्था के बारे में झूठी बयानबाजी व झूठा प्रचार करने की जिम्मेदारी CM और उप्र सरकार की ही है.”
  • सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि ‘ऐसी घटनाओं से दुनिया में उत्तर प्रदेश का होने पर कहने में शर्म आने लगी है. इसमें जो भी दोषी ठहराया जाए उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई करनी चाहिए कि और अधिकारी इतना अलर्ट रहें कि यह फिर कभी रिपीट ना हो सके.’
  • उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने यूपी के चीफ सेक्रेटरी को कॉल किया. उनसे उन्नाव घटना की जानकारी ली और उसपर क्या कुछ किया जा रहा है, इसे जाना. चीफ सेक्रेटरी ने पूरे घटना के विषय मे जानकारी दी और क्या-क्या कदम उठाए हैं, सब ब्रीफ किया.
  • बीजेपी नेता महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा कि उन्नाव की घटना की जितनी भी निंदा की जाए वह कम है. राज्य सरकार कड़े निर्देश जारी कर चुकी है.
  • सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम सिविल अस्पताल पहुंचे हैं. सपा ने पीड़िता के इलाज के लिए 50 हजार की आर्थिक सहायता की घोषणा की है.
  • पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई है. बर्न यूनिट प्रभारी डॉ प्रदीप बर्न यूनिट में पहुंचे हैं. एडीजी जोन एसके साबत भी बर्न यूनिट में पहुंचे हैं. चार सदस्यीय डॉक्टर की टीम इलाज कर रही है. पीड़िता 90 फीसदी जल गई है जिसके चलते उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. अभी परिवार के लोग भी हॉस्पिटल में मौजूद हैं.
  • अपर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने बैठक बुलाई है. मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम, डीएम, एसएसपी समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद हैं. उन्नाव घटना पर मुख्यमंत्री के तेवर सख्त होने के बाद आला अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. शासन स्तर पर दिए गए निर्देश पूरे मामले में गंभीरता से जिला प्रशासन पेश आए. सरकार पीड़िता को बचाने का हर संभव प्रयास करेगी.

ये भी पढ़ें-

हैदराबाद के बाद एक और दिल दहला देने वाली घटना, उन्नाव में रेप पीड़िता को जिंदा जलाया

हैदराबाद दिशा केस अपडेट : आरोपियों से जेल में पुलिस करेगी पूछताछ, घटनास्थल पर पहुंची क्ल्यूज टीम