लखनऊ मेट्रो में बुर्का हटाने को लेकर गार्ड और महिलाओं के बीच हुआ झगड़ा, छोड़ दी यात्रा

मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक संचालक सुशील कुमार ने मंगलवार को फुटेज सीसीटीवी से देखने के बाद गार्ड पर कार्रवाई की बात कही है. 

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ में बुर्का हटाए जाने को लेकर मवैया से चारबाग जा रही महिला यात्री और मेट्रो स्टेशन के सुरक्षा गार्ड के बीच विवाद हो गया.

यह पूरा विवाद तब शुरू हुआ जब सुरक्षा गार्ड ने महिला यात्रियों से बुर्का हटाने को कहा तो उन्होंने इनकार कर दिया. इस बात पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया. इस बात से नाराज तीनों महिलाओं ने मेट्रो में यात्रा नहीं की और टोकन वापस करके चली गईं.

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले की जांच के निर्देश दे दिए हैं. मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक संचालक सुशील कुमार ने मंगलवार को फुटेज सीसीटीवी से देखने के बाद गार्ड पर कार्रवाई की बात कही है.

ये है पूरा मामला 

यह विवाद मंगलवार शाम को उस वक्‍त हुआ जब महिला परिजनों के साथ सफर करने के लिए मवैया स्टेशन पहुंची थीं. महिला टोकन लेकर आगे बढ़ी थी, तभी गार्ड ने महिला से बुर्का हटाने को कहा. इसका महिला यात्री ने विरोध किया और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद जांच के लिए कहा, वह भी महिला सुरक्षा गार्ड से. इससे गार्ड ने इनकार कर दिया.

इस मामले पर एलएमआरसी जनसंपर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी ने कहा कि सुरक्षा कारणों से भी अगर जांच करनी होगी तो किसी महिला की जांच महिला गार्ड को ही करनी चाहिए.