योगी आदित्यनाथ बनाएंगे नई अयोध्या, यूपी कैबिनेट ले सकती है यह बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार सुबह 10 बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसमें अयोध्या विस्तार के प्रस्तावों पर फैसले लिए जा सकते हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में आज यूपी सरकार (UP Government) की अहम बैठक होनी है. बैठक सोमवार सुबह 10 बजे लोकभवन में होगी. बैठक में अयोध्या नगर निगम के सीमा विस्तार पर मुहर लग सकती है. 41 गांवों को इसके दायरे में लाने का प्रस्ताव है.

इसके साथ ही डेढ़ दर्जन और प्रस्ताव विचार के लिए रखे जाएंगे. अयोध्या (Ayodhya) मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद इस प्रस्ताव को काफी अहम माना जा रहा है. इसके अलावा प्रदेश में 16 नई नगर पंचायतें बनाने और चार नगर पंचायतों का सीमा विस्तार करने का प्रस्ताव भी पास हो सकता है.

निवेशकों की सुविधा के लिए नियमावली के अनुसार वित्तीय प्रोत्साहन देने पर भी कैबिनेट (UP Cabinet) मुहर लगा सकती है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए पथ विक्रेता नियमावली भी पास हो सकती है.

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अवधपुरी में ‘इक्ष्वाकु नगरी’ के नाम से नई अयोध्या (Ayodhya) बसाने का प्रस्ताव तैयार किया है. नई अयोध्या का केंद्र बिंदु राम जन्मभूमि पर बनने वाला मंदिर होगा. इसका विस्तार सरयू की सीमाओं के अनुसार होगा. परियोजना के पहले चरण में सात हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे.

ये भी पढ़ें-

त्रेता युग जैसी बसेगी नई अयोध्या, पहले चरण में 7000 करोड़ रुपए खर्च करेगी योगी सरकार

अयोध्या विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कार्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका, रखीं ये दलीलें

Related Posts